logo-image

डिजिटल कौशल से दक्ष होने की होड़ में सबसे आगे हैं भारतीय

डिजिटल कौशल से दक्ष होने की होड़ में सबसे आगे हैं भारतीय

Updated on: 04 Feb 2022, 03:25 PM

बेंगलुरु:

कारोबार जगत की आज की जरूरतों और अगले पांच साल में इसकी बदलती आवश्यकताओं को देखते हुए खुद को डिजिटल कौशल से दक्ष करने की दौड़ में भारतीय अव्वल हैं।

सॉफ्टवेयर कंपनी सेल्सफोर्स के मुताबिक 19 देशों में किये गये सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि डिजिटल रेडीनेस यानी डिजिटल कौशल सीखने की तत्परता के मामले में 100 में से भारत को 63 अंक मिले हैं जबकि वैश्विक औसत 33 है।

सर्वेक्षण में शामिल 72 भारतीयों ने बताया कि वे खुद को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए डिजिटल कौशल सीख रहे हैं। करीब 66 प्रतिशत भारतीयों ने यह भी बताया कि वे मानते हैं कि उनके पास डिजिटल कौशल सीखने के जरूरी संसाधन हैं।

सर्वेक्षण के दौरान 19 देशों के 23,500 से अधिक कर्मचारियों से सवाल पूछे गये। वैश्विक स्तर पर 51 प्रतिशत और भारत में 54 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि वे अपने मौजूदा करियर में आगे बढ़ने के लिए खुद को नये कौशल से दक्ष बनाने के इच्छुक हैं।

इस रिपोर्ट से यह बात भी सामने आयी है कि नयी पीढ़ी में नये कौशल को सीखने के प्रति अधिक आत्मविश्वास और इच्छा है। करीब एक तिहाई से अधिक युवा अगले पांच साल के लिए जरूरी कौशल को पूरा करने के लिए वैश्विक स्तर पर नये कौशल को सीख रहे हैं। भारत में हालांकि नयी पीढ़ी के 83 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि आज की जरूरतों को पूरा करने के लिए नये कौशल सीख रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.