News Nation Logo
Banner

हमारी GDP इतनी भी कम नहीं, अमेरिका-जापान के बारे में सुनकर उड़ जाएंगे होश

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानि अप्रैल-जून में भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) घटकर सिर्फ 5 फीसदी रह गई है.

धीरेंद्र कुमार | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Aug 2019, 05:07:31 PM
आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate)

नई दिल्ली:

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानि अप्रैल-जून में भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) घटकर सिर्फ 5 फीसदी रह गई है. देश की जीडीपी ग्रोथ लुढ़ककर साढ़े छह साल के निचले स्तर पर आ गई है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5.8 फीसदी दर्ज की गई थी. GDP के ताजा आंकड़ों को लेकर हर तरफ चिंता का माहौल बन गया है. ऐसे हालात में यह भी देखना जरूरी है कि दुनियाभर के प्रमुख देशों से जिनका हमसे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंध है. उनकी GDP को लेकर क्या आंकड़े हैं.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने अगस्त में दूसरी बार Fixed Deposit को लेकर किया बड़ा फैसला

आज की इस रिपोर्ट में हम पाकिस्तान, चीन, अमेरिका और जापान की GDP से तुलनात्मक अध्ययन के जरिए ये समझने की कोशिश करेंगे कि हमारी अर्थव्यवस्था इन देशों के मुकाबले कहां ठहरती है. इसके अलावा भारत मंदी से निपटने को लेकर निकट भविष्य क्या रणनीति बना सकता है इस पर भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: EPFO: 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए ये है सबसे बड़ी खबर

भारत से काफी पीछे है पाकिस्तान की GDP
चालू वित्त वर्ष में कंगाल पाकिस्तान की जीडीपी ग्रोथ 3.29 फीसदी दर्ज की गई है. मौजूदा समय में पाकिस्तान का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 312.57 अरब डॉलर है. पाकिस्तान के आंकड़ों को देखें तो वहां की जीडीपी भारत के मुकाबले काफी पीछे है. IMF ने अनुमान लगाया है कि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए निकट भविष्य में पाकिस्तान की जीडीपी (GDP) ग्रोथ 2.9 फीसदी रह सकती है, जो कि पूरे दक्षिण एशिया में सबसे कम है. जुलाई 2019 में पाकिस्तान में महंगाई दर 10.3 फीसदी दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़ें: सरकारी बैंकों के विलय से आपके जीवन में क्या आएगा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.2 फीसदी
2019 में चीन की GDP ग्रोथ 6.2 फीसदी दर्ज की गई है, जबकि 2018 में चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.6 फीसदी रही थी. मौजूदा समय में चीन का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 12.24 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर है. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 2019 की दूसरी तिमाही में 6.2 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रहने का अनुमान जताया था.

यह भी पढ़ें: आज भी इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भर पाए तो आपके सामने ये हैं विकल्प

अमेरिका और जापान की जीडीपी ग्रोथ काफी कम
2019 की पहली तिमाही में अमेरिका का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की विकास दर 3.2 फीसदी दर्ज की गई है. बता दें कि भारत के मुकाबले अमेरिकी की जीडीपी ग्रोथ 1.8 फीसदी कम है. मौजूदा समय में अमेरिका की जीडीपी 19.39 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर है. वहीं जापान की बात करें तो वहां की GDP ग्रोथ रेट 1.8 फीसदी दर्ज की गई है. जापान की जीडीपी ग्रोथ के मुकाबले भारत की GDP ग्रोथ ढाई गुना से ज्यादा है. फिलहाल जापान की GDP 4.87 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर है.

First Published : 31 Aug 2019, 05:07:31 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.