logo-image

मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि, भारत ने पहली बार हासिल किया 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य

प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्स भी शेयर किया है जिसके तहत तयशुदा समय से 9 दिन पहले ही 400 अरब डॉलर का उत्पाद निर्यात लक्ष्य हासिल करने का जिक्र किया गया है.

Updated on: 23 Mar 2022, 12:55 PM

highlights

  • पहली बार 400 अरब डॉलर के उत्पाद निर्यात का मुकाम हासिल किया
  • तयशुदा समय से 9 दिन पहले ही भारत ने निर्यात लक्ष्य को हासिल किया

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एक अहम कामयाबी हासिल की है. दरअसल, भारत ने पहली बार 400 अरब डॉलर के माल निर्यात का लक्ष्य हासिल किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस सफलता के लिए किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि यह हमारी आत्मनिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. उन्होंने इस कामयाबी की तारीफ पर कहा कि देश को 'आत्मनिर्भर भारत' बनाने में यह एक अहम पड़ाव है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा कि पहली बार 400 अरब डॉलर के उत्पाद निर्यात का मुकाम भारत ने हासिल किया है. उन्होंने इसके साथ ही एक ग्राफिक्स भी शेयर किया है जिसके तहत तयशुदा समय से 9 दिन पहले ही 400 अरब डॉलर का उत्पाद निर्यात लक्ष्य हासिल करने का जिक्र किया गया है. 

इंपोर्ट में बढ़ोतरी से व्‍यापार घाटा बढ़ा
कच्‍चे तेल और सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से भारत का आयात 36 फीसदी बढ़ गया है. यही वजह है कि जनवरी में 17.4 अरब डॉलर का व्यापार घाटा बढ़कर फरवरी में 20.9 अरब डॉलर हो गया है.