logo-image

शाह ने श्रीनगर-शारजाह के बीच उद्घाटन उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया (लीड-1)

शाह ने श्रीनगर-शारजाह के बीच उद्घाटन उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया (लीड-1)

Updated on: 23 Oct 2021, 11:35 PM

श्रीनगर:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को शेख-उल-आलम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से श्रीनगर-शारजाह की उद्घाटन उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

गो फस्र्ट द्वारा संचालित उड़ान ने श्रीनगर से शाम 6.30 बजे शारजाह के लिए उड़ान भरी और इसके भारतीय समयानुसार रात 9 बजे के आसपास संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में उतरने की बात कही गई है।

इस उड़ान ने 11 साल बाद घाटी और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सीधे हवाई संपर्क को पुनर्जीवित किया है।

यूएई की यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को उड़ान के प्रस्थान से चार घंटे से कम समय पहले प्राप्त की गई एक निगेटिव कोविड परीक्षण रिपोर्ट ले जाना आवश्यक है।

यात्रियों को प्रस्थान से छह घंटे पहले रिपोर्ट करना आवश्यक है और श्रीनगर हवाई अड्डे पर गो फस्र्ट द्वारा स्थापित विशेष प्रयोगशाला द्वारा नमूना संग्रह (सैंपल क्लेक्शन) के समय से 30 से 60 मिनट में कोविड परीक्षण रिपोर्ट उन्हें सौंप दी जाएगी।

उड़ान को शाह ने राजभवन से वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गो फस्र्ट, जिसे पहले गोएयर के नाम से जाना जाता था, श्रीनगर से सीधे अंतरराष्ट्रीय यात्री और कार्गो संचालन शुरू करने वाली पहली एयरलाइन है।

यह कंपनी श्रीनगर और शारजाह के बीच एक सप्ताह में चार उड़ानें संचालित करेगी।

एयरलाइंस शारजाह के लिए उड़ान पर 5,000 रुपये की विशेष टिकट कीमत की पेशकश कर रही है।

एयरलाइन की ओर से एक बयान में कहा गया है, 15 वर्षों से अधिक समय से यहां परिचालन में होने के बाद, हम गो फस्र्ट में इस क्षेत्र के साथ एक विशेष संबंध साझा करते हैं और इसके विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बयान के अनुसार, हम जम्मू एवं कश्मीर को संयुक्त अरब अमीरात से जोड़ने वाली पहली एयरलाइन बनकर खुश हैं और यह इस क्षेत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

गो फस्र्ट के बयान में कहा गया है, हमारा मानना है कि यह संपर्क दोनों क्षेत्रों के बीच व्यापार और पर्यटन के द्विपक्षीय आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण होगा।

एयरलाइंस ने एक बयान में कहा, गो फस्र्ट एकमात्र एयरलाइन है जिसे जम्मू-कश्मीर हॉर्टिकल्चर प्रोडक्ट्स, एक राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के बागवानी, खराब होने वाले और कृषि उत्पादों के माल की आवाजाही के लिए नियुक्त किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.