logo-image

बिहार : पूर्व मध्य रेल के 24 स्टेशनों पर लगाये गये 80 कार्ड आधारित एटीवीएम

बिहार : पूर्व मध्य रेल के 24 स्टेशनों पर लगाये गये 80 कार्ड आधारित एटीवीएम

Updated on: 05 Apr 2022, 11:05 PM

हाजीपुर:

रेलवे के द्वारा यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में पहले चरण में पूर्व मध्य रेल के ए-1 एवं ए ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर 80 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किये गये हैं।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है। एटीवीएम से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा। स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकेगा। इस कार्ड के जरिए ही टिकट के पैसे का भुगतान होता है।

अधिकारी ने बताया कि दानापुर मंडल के पटना जंक्शन पर 6, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 21 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किए गये हैं।

इसी तरह धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर 4, डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 10 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गये हैं।

उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन एवं गया जंक्शन पर 4-4 तथा डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 14 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाये गये हैं।

इसी तरह सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 4, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 13 एटीवीएम लगाए गये हैं।

समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर 04, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा एवं समस्तीपुर स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 22 एटीवीएम लगाए गये हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.