logo-image

लद्दाख में, एयर बीएनबी और एसईडब्ल्यूए होस्ट एक अनूठा और यादगार अनुभव प्रदान करेंगे

लद्दाख में, एयर बीएनबी और एसईडब्ल्यूए होस्ट एक अनूठा और यादगार अनुभव प्रदान करेंगे

Updated on: 29 Aug 2021, 04:25 PM

नई दिल्ली:

एयर बीएनबी हम सब एक (हम एक हैं) पहल के तहत होम शेयरिंग, हॉस्पिटैलिटी, गुणवत्ता मानकों और जिम्मेदार होस्टिंग प्रथाओं पर सेल्फ एम्प्लॉयड वूमेन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सेवा) के सदस्यों को प्रशिक्षित करेगा, जबकि डिजिटल समावेश को बढ़ावा देगा और महिला मेजबानों को कनेक्ट करने में सक्षम करेगा।

साथ में वे ज्यादातर भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली 15 लाख स्व-रोजगार महिलाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे, और अब एयरबीएनबी ने प्लेटफॉर्म पर मेजबान के रूप में लद्दाख से सेवा सदस्यों को ऑनबोर्ड करने के लिए अपनी साझेदारी का विस्तार किया है। यह साझेदारी ग्रामीण लद्दाख में महिलाओं के लिए आजीविका के अवसरों का विस्तार करेगी और पर्यटन के पुनर्निर्माण के व्यापक प्रयासों का हिस्सा बनेगी जिससे समुदायों के लिए सकारात्मक परिणाम मिले।

लद्दाख संस्कृति और पारिस्थितिक पर्यटन के लिए एक प्राचीन और अद्वितीय केंद्र के रूप में जाना जाता है। लद्दाख में एसईडब्ल्यूए होस्ट लेह लद्दाख के प्राचीन गांव पेयांग में एक अनूठा और यादगार अनुभव प्रदान करेगा। ये मेजबान नई स्थापित सौर रोशनी जैसी सुविधाओं के साथ आवास के माध्यम से ऊर्जा दक्षता और जिम्मेदार संसाधन उपयोग के मार्ग का नेतृत्व करेंगे।

महिलाएं भारत में एयरबीएनबी के मेजबान समुदाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस साल 11 अगस्त तक, भारत में एक सूची के साथ नई महिला मेजबानों ने महामारी की शुरूआत के बाद से लगभग 30 मिलियन रुपये कमाए हैं और महिलाएं हमारे पूरे भारतीय मेजबान समुदाय का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा बनाती हैं। होम शेयरिंग के माध्यम से, महिला मेजबान अपनी आय में उल्लेखनीय वृद्धि करने में सक्षम हैं और कुछ महिला उद्यमियों ने पूर्णकालिक घरेलू मेजबान बनना अपनाया है।

इस विस्तारित सहयोग की घोषणा पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित लद्दाख नई शुरूआत, नए लक्ष्य नामक एक संगोष्ठी से की थी। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक रूपिंदर बराड़ ने कहा कि एयरबीएनबी-सेवा साझेदारी इस बात का एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि कैसे पर्यटन के लाभ समुदायों की बेहतर सेवा कर सकते हैं और पूरे देश में विशेष रूप से लद्दाख में पर्यटन के पुनर्निर्माण में मदद कर सकते हैं। यह क्षेत्र घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण है, और ये साझेदारी न केवल पर्यटन के अनुभवों को समृद्ध करती है, बल्कि एयरबीएनबी जैसे प्लेटफार्मों की मदद से समुदायों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.