logo-image

अब नेपाल में भी डिजिटल भुगतान के लिए इस्तेमाल होगा यूपीआई प्लेटफॉर्म

अब नेपाल में भी डिजिटल भुगतान के लिए इस्तेमाल होगा यूपीआई प्लेटफॉर्म

Updated on: 17 Feb 2022, 06:20 PM

मुम्बई:

देश के बाहर पहली बार किसी अन्य देश में डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जायेगा। नेपाल ने डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म को अपनाने का फैसला किया है।

दरअसल नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की वैश्विक शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट लिमिटेड ,नेपाल का अधिकृत पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर गेटवे पेमेंट सर्विस प्राइवेट लिमिटेड और मनन इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड मिलकर नेपाल में डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई की शुरूआत करेंगे।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने गुरुवार को बताया कि व्यक्तियों के बीच आपसी लेनदेन, व्यापारी तथा व्यक्ति के बीच लेनदेन और सीमा पार व्यक्तियों के बीच आपसी लेनदेन को तत्काल पूरा करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जायेगा।

गत साल यूपीआई के जरिये 39 अरब लेनदेन किये गये, जिनमें 940 अरब डॉलर का आदान-प्रदान हुआ। यह देश के सकल घरेलू उत्पाद का करीब 31 प्रतिशत है।

नेपाल की 65 फीसदी आबादी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती है, जिससे यूपीआई को वहां इस्तेमाल करना आसान होगा।

एनआईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश शुक्ला ने कहा, इस साझेदारी से नेपाल के लोग यूपीआई का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से नगद का लेनदेन कर पायेंगे। हमें भरोसा है कि यह हमारी प्रौद्योगिक क्षमता को दिखाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.