logo-image

आईएमएफ ने फिनलैंड से सार्वजनिक वित्त की स्थिरता को बढ़ावा देने का किया आग्रह

आईएमएफ ने फिनलैंड से सार्वजनिक वित्त की स्थिरता को बढ़ावा देने का किया आग्रह

Updated on: 24 Jan 2023, 08:55 AM

हेलसिंकी:

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा प्रकाशित एक नई रिपोर्ट में फिनलैंड से अपने सार्वजनिक वित्त की स्थिरता को बढ़ावा देने का आग्रह किया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ ने अपने वार्षिक आकलन में फिनलैंड से मध्यम अवधि में अपने ऋण अनुपात को कम करने का भी आग्रह किया है, ताकि बढ़ती आबादी के लिए तैयारी की जा सके।

आईएमएफ ने कहा कि फिनिश अर्थव्यवस्था सरकारी उपायों द्वारा समर्थित कोविड -19 महामारी से जल्दी उबर गई। हालांकि, यूक्रेन संकट ने देश के आर्थिक ²ष्टिकोण को कमजोर कर दिया है, और सार्वजनिक वित्त पर दबाव बढ़ा है।

आईएमएफ ने कहा कि 2023 में आर्थिक गतिविधियों के ठप होने की आशंका है। मुद्रास्फीति के कारण निजी मांग में और कमी आने की उम्मीद है, और इसे केवल उच्च सार्वजनिक व्यय से आंशिक रूप से ऑफसेट किया जा सकता है।

2024 में देश की विकास वृद्धि लगभग 1.25 प्रतिशत की धीमी प्रवृत्ति दर पर लौटने का अनुमान है।

इसलिए आईएमएफ ने कहा कि 2023 में, फिनलैंड को मुद्रास्फीति के दबावों को रोकने के लिए ऊर्जा की कीमतों से संबंधित समर्थन उपायों को लक्षित करके राजकोषीय नीति को कड़ा करना चाहिए।

गौरतलब है कि फिनलैंड में तीन माह बाद आम चुनाव होने हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.