News Nation Logo
Banner

आईएमएफ ने इतिहास में सबसे बड़े एसडीआर आवंटन को मंजूरी दी

आईएमएफ ने इतिहास में सबसे बड़े एसडीआर आवंटन को मंजूरी दी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Aug 2021, 10:40:01 PM
IMF approve

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वॉशिंगटन:   अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने कोविड -19 महामारी के बीच वैश्विक तरलता को बढ़ावा देने के प्रयास में, 65000 करोड़ डॉलर के बराबर विशेष आहरण अधिकार के एक नए सामान्य आवंटन को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा के हवाले से कहा, कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है, आईएमएफ के इतिहास में सबसे बड़ा एसडीआर आवंटन और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए हाथ में एक शॉट है।

जॉजीर्वा ने कहा कि एसडीआर आवंटन से आईएमएफ के सभी सदस्यों को लाभ होगा, भंडार की दीर्घकालिक वैश्विक आवश्यकता को संबोधित किया जाएगा, विश्वास पैदा होगा और वैश्विक अर्थव्यवस्था का लचीलापन और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के कुछ ही हफ्ते बाद मंजूरी मिली।

बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा एसडीआर आवंटन की अंतिम मंजूरी के लिए आईएमएफ के सभी सदस्यों की कुल मतदान शक्ति के 85 प्रतिशत बहुमत की आवश्यकता होती है।

जरूरत के समय स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य मुद्राओं के लिए सरकारों के बीच एसडीआर का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

आईएमएफ के अनुसार, एसडीआर का सामान्य आवंटन 23 अगस्त से प्रभावी हो जाएगा।

जॉजीर्वा ने कहा कि आईएमएफ भी अपनी सदस्यता के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना जारी रखेगा ताकि एसडीआर के अमीर से गरीब और अधिक कमजोर सदस्य देशों के स्वैच्छिक चैनलिंग के लिए व्यवहार्य विकल्पों की पहचान की जा सके, ताकि उनकी महामारी की वसूली का समर्थन किया जा सके और लचीला और सतत विकास प्राप्त किया जा सके।

एक प्रमुख विकल्प उन सदस्यों के लिए है जिनके पास आईएमएफ के गरीबी में कमी और विकास ट्रस्ट (पीआरजीटी) के माध्यम से कम आय वाले देशों के लिए उधार देने के लिए स्वेच्छा से अपने एसडीआर के हिस्से को चैनल करने के लिए मजबूत बाहरी स्थिति है, बयान में कहा गया है, पीआरजीटी के माध्यम से उस रियायती समर्थन को जोड़ना वर्तमान में ब्याज मुक्त है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Aug 2021, 10:40:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.