logo-image

आईजीआई हवाईअड्डे ने शुरू की संपर्क रहित ई-बोर्डिग सुविधा

आईजीआई हवाईअड्डे ने शुरू की संपर्क रहित ई-बोर्डिग सुविधा

Updated on: 14 Dec 2021, 01:25 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाईअड्डे ने सभी उड़ानों में प्रस्थान करने वाले यात्रियों की तेज और निर्बाध प्रसंस्करण को सक्षम करने के लिए संपर्क रहित ई-बोर्डिग सुविधा शुरू की है।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने एक बयान में कहा, सभी बोर्डिग गेटों में बोर्डिग कार्ड स्कैनर के साथ संपर्क रहित ई-बोर्डिग गेट हैं, जो यात्रियों को उड़ान विवरण सत्यापित करने के लिए अपने भौतिक या ई-बोर्डिग कार्ड को फ्लैश करने की अनुमति देगा और एक बार हो जाने के बाद, वे सुरक्षा जांच के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

ई-गेट्स को टचलेस टेक्नोलॉजी द्वारा सशक्त बनाया गया है। जिन यात्रियों ने ई-गेट्स पर स्कैन करके अपने बोर्डिग पास को सत्यापित किया है, वे सुरक्षा जांच के लिए ई-बोर्डिग गेट्स से आगे बढ़ सकते हैं और फिर अपने दस्तावेजों को फिर से दिखाए बिना उड़ान भर सकते हैं।

डायल के अनुसार, टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 दोनों पर ई-बोर्डिग गेट स्थापित किए गए हैं और टर्मिनल 1 पर तैनाती जारी है। इनमें दोहरी लेन, चौड़ी लेन और सामान्य लेन ई-गेट शामिल हैं।

टचलेस प्रक्रिया न केवल कोविड-19 के तहत सुविधा की सतहों को छूने और लोगों के संपर्क को कम करती है, बल्कि बोर्डिग समय को भी कम करती है।

डायल के अनुसार, इस तकनीक ने लेन-देन के समय को 50 प्रतिशत कम कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप कतारें कम हो गई हैं और सुरक्षा पहलू में भी सुधार हुआ है, जहां बोर्डिग कार्ड के विवरण को एयरलाइन के बैक ऑफिस से सत्यापित किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.