News Nation Logo

आईएफसी ने ग्रीन रिकवरी को बढ़ावा देने को फेडरल बैंक में इक्विटी निवेश किया

आईएफसी ने ग्रीन रिकवरी को बढ़ावा देने को फेडरल बैंक में इक्विटी निवेश किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2021, 11:25:01 PM
IFC make

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   ग्लोबल फंडिंग एजेंसी इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईएफसी) ने अपनी संबद्ध संस्थाओं के साथ मिलकर फेडरल बैंक में ग्रीन रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए इक्विटी निवेश किया है।

निवेश से छोटे व्यवसायों के लिए वित्त तक पहुंच में सुधार की उम्मीद है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जलवायु के अनुकूल परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण में वृद्धि के साथ-साथ छोटे व्यवसायों के लिए अधिक वित्तपोषण से कोविड-19 से बिगड़ी भारत की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार लाने में मदद करने के लिए फेडरल बैंक में 126 मिलियन डॉलर (916 करोड़ रुपये) का इक्विटी निवेश किया है।

बयान में कहा गया है, निवेश अपने टियर 1 पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) को मजबूत करते हुए और अपने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (एमएसएमई) और जलवायु वित्त विभागों का विस्तार करते हुए पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) मानकों के प्रति एफबीएल की प्रतिबद्धता का भी समर्थन करेगा, जो विकास के अवसरों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु स्मार्ट कृषि, हरित भवन और अपशिष्ट प्रबंधन सहित परियोजनाओं के लिए ग्रीन पोर्टफोलियो वित्तपोषण में वृद्धि के साथ, इक्विटी निवेश से फेडरल बैंक को अपने ईएसजी पोर्टफोलियो को विकसित और मजबूत करने की उम्मीद है।

वर्तमान में, भारत ग्रीनहाउस-गैस (जीएचजी) उत्सर्जन के मामले में विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है, देश को 2030 तक जीएचजी उत्सर्जन को कम करने के लिए पेरिस समझौते के तहत अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त निवेश की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2021, 11:25:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.