logo-image

शुरुआती हाई फ्रीक्वेंसी डेटा फरवरी में आर्थिक पलटाव के संकेत देते हैं : आईसीआरए

शुरुआती हाई फ्रीक्वेंसी डेटा फरवरी में आर्थिक पलटाव के संकेत देते हैं : आईसीआरए

Updated on: 18 Feb 2022, 01:20 AM

नई दिल्ली:

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने गुरुवार को कहा कि फरवरी 2022 के लिए शुरुआती हाई फ्रीक्वेंसी डेटा भारत की आर्थिक गतिविधियों में तेजी का संकेत देते हैं।

एजेंसी के अनुसार, फरवरी 2022 में अपेक्षित रुझान जीएसटी ई-वे बिल, बिजली की मांग, उत्पादन व ईंधन की बिक्री में पिक-अप पर आधारित है।

कहा गया है, इन रुझानों से पता चलता है कि गैर-कृषि, गैर-सरकारी आर्थिक गतिविधि कम गंभीर तीसरी लहर के कम होने के बाद एक त्वरित पलटाव करेगी।

अपेक्षित प्रवृत्ति भारत में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर के उभरने के बाद आई है, जिसने जनवरी 2022 में आर्थिक गतिविधियों की गति को अस्थायी रूप से बाधित कर दिया।

दिसंबर 2021 की तुलना में जनवरी 2022 में 16 उच्च आवृत्ति संकेतकों में से 10 का प्रदर्शन साल-दर-साल खराब होता गया।

एजेंसी ने कहा, जनवरी 2022 में महीने-दर-महीने के आधार पर प्रदर्शन मिला-जुला था, लेकिन प्रतिकूल प्रभाव काफी हद तक संपर्क-गहन सेवाओं, गतिशीलता और भुगतान में केंद्रित था।

उत्साहजनक रूप से, औद्योगिक क्षेत्र के संकेतक तीसरी लहर से अपेक्षाकृत अछूते दिखाई दिए, कोयले और ऑटो उत्पादन में क्रमिक वृद्धि, और बिजली और जीएसटी ई-वे बिल उत्पादन में बहुत मामूली गिरावट के साथ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.