logo-image

सब टियर डाउनस्ट्रीम वैल्यू चेन को बढ़ाने के लिए इंफ्रा की जरूरत- एचएमआईएल एमडी

सब टियर डाउनस्ट्रीम वैल्यू चेन को बढ़ाने के लिए इंफ्रा की जरूरत- एचएमआईएल एमडी

Updated on: 26 Aug 2021, 05:55 PM

नई दिल्ली:

हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक एस.एस.किम ने कहा, भारत को सब टियर डाउनस्ट्रीम वैल्यू चेन को बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने की जरूरत है, जो आगे स्थानीयकरण स्तर हासिल करने में मदद करेगा।

61वें एसीएमए वार्षिक सत्र में बोलते हुए किम ने कहा, यह रणनीति भारत में पूरे उद्योग के लिए और हमारे निर्यात कार्यों के लिए क्षमता और स्थिरता का एक बड़ा स्तर सुनिश्चित करेगी।

एक मजबूत सब-वेंडर इकोसिस्टम बनाने के लिए भारत को एक सच्चा विनिर्माण केंद्र बनाने में सरकारी हस्तक्षेप और समर्थन के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

स्थानीयकरण की आवश्यकता आज के संदर्भ में बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत और मोटर वाहन उद्योग के लिए सतत विकास के युग की शुरूआत करेगा।

किम के अनुसार, भविष्य के लिए, घटक निर्माताओं और ओईएम को कार्यस्थल सुरक्षा, सामंजस्यपूर्ण कर्मचारी संबंध और सरकारी सहयोग पर गहन ध्यान देने के साथ तकनीकी प्रगति में निवेश करना जारी रखना चाहिए।

इसके अलावा, उन्होंने उद्धृत किया कि भारत में कार की पैठ बढ़ाने और मोटरीकरण की संभावना प्रभावी रूप से अधिक है।

जैसा कि भारत में शहरीकरण बढ़ रहा है, व्यक्तिगत गतिशीलता में उच्च विकास क्षमता और व्यावसायिक अवसर हैं। हालांकि हम भविष्य के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए संचालन को तेज करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, पर्यावरण और सामाजिक मुद्दों के प्रति अधिक जिम्मेदार होने की समान और तत्काल आवश्यकता है।

किम ने बताया कि हुंडई सस्ती शून्य उत्सर्जन वाहन विकसित करने पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रही है।

एक वैकल्पिक ऊर्जा वाहन निर्माता के रूप में हमारा संक्रमण एक लचीला मूल्य श्रृंखला के निर्माण की सुविधा के लिए क्रमिक लेकिन त्वरित होगा और उद्योग को पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के लिए आदर्श मात्रा प्राप्त करने में मदद करेगा।

हम हाइड्रोजन ईंधन सेल जैसी बड़े तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे, साथ ही पावरट्रेन के अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में सुधार करेंगे जिसमें बीएस 6 अनुपालन पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन शामिल हैं जो बेहतर ईंधन दक्षता और कम उत्सर्जन स्तर प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.