logo-image

आरपीएफ ने ऑपरेशन सतर्क के तहत 2.60 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी व सोना-चांदी जब्त किया

आरपीएफ ने ऑपरेशन सतर्क के तहत 2.60 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी व सोना-चांदी जब्त किया

Updated on: 03 May 2022, 11:10 PM

नई दिल्ली:

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 5 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2022 तक ऑपरेशन सतर्क के तहत 97 व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ अवैध शराब के परिवहन के 177 मामले पकड़े। साथ ही 2.60 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, सोना-चांदी जब्त किया।

आरपीएफ का एक सशस्त्र बल है जिसे रेलवे संपत्ति, यात्री क्षेत्र और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सौंपा गया है। यह रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में अग्रणी सुरक्षा एजेंसी है जिसकी पहुंच अखिल भारतीय स्तर पर है।

भारतीय रेलवे, देश का प्राथमिक ट्रांसपोर्टर होने के नाते, कर चोरों, तस्करों, बंदूक चलाने वालों और देश के विरोधी ताकतों द्वारा अपने नापाक मंसूबों पर कार्रवाई करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में अवैध वस्तुओं को ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाने की आशंका बनी रहती है। रेलवे सुरक्षा बल ने इसके हाल ही में अवैध शराब, अवैध तंबाकू उत्पादों, बेहिसाब सोने व नकदी, कीमती वस्तुओं की तस्करी का उद्देश्य के लिए सफर करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने के उद्देश्य से ऑपरेशन सतर्क शुरू किया है।

ऑपरेशन सतर्क के केंद्रित प्रयास के तहत इसे 5 अप्रैल से 30 अप्रैल 2022 तक शुरू किया गया था, जिसमें अवैध तंबाकू उत्पादों के परिवहन के 26 मामलों का पता चला था, जिसमें 44 लाख रुपये से अधिक मूल्य के तंबाकू उत्पादों को जब्त किया गया और 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अवैध शराब के परिवहन के 177 प्रकरणों में 97 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लगभग 18 लाख रुपये मूल्य की अवैध शराब की जब्ती की गई। कर चोरी के उद्देश्य से बेहिसाब सोने व चांदी के आभूषण और बेहिसाब नकदी रेल के माध्यम से ले जाया जाता है।

आरपीएफ ने कर चोरी के ऐसे 23 मामलों का पता लगाया और संबंधित कर अधिकारियों को लगभग 2.60 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, सोना, चांदी सौंपी है।

इसके साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में अपराध करने या नापाक मंसूबों को साकार करने के लिए कभी-कभी देश के प्रति शत्रुतापूर्ण ताकतों द्वारा हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक ले जाया जाता है। आरपीएफ ऐसे तत्वों के मिशन को विफल करने के लिए ऑपरेशन सतर्क के तहत स्टेशनों, ट्रेनों और रेलवे क्षेत्र में गहन जांच कर रहा है। देश भर में इस तरह के प्रयास के दौरान, आरपीएफ ने 17 व्यक्तियों को पकड़ा और एक एके 47 राइफल, एक पाइप गन, एक डबल बैरल गन, एक पिस्तौल, 06 देशी पिस्तौल, 3 खंजर, 12 बोर गोला बारूद के 10 टुकड़े बरामद किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.