logo-image

Best Stocks: कैसे करते हैं एक अच्छे शेयर की जांच, जानें भारत के 10 सबसे मुनाफे वाले शेयर

कंपनी के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को मूल्यांकित करना चाहिए. उनकी बाजार में कितनी डिमांड है यह जांचें. कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को लेकर समीक्षा पढ़ें और उनके बारे में जानकारी हासिल करें.

Updated on: 03 Jan 2024, 07:08 PM

नई दिल्ली:

अच्छे शेयर की परख करने के लिए आपको शेयर कंपनी की वित्तीय स्थिति को समझना महत्वपूर्ण है. इसमें  आपको शेयर के लाभ, हानि और अन्य वित्तीय विवरणों का अध्ययन करें. उद्यमिता का स्तर और कंपनी के  लक्ष्यों का मुकाबला करें. शेयर कंपनी के स्टॉक्स का अध्ययन करें तो इसमें मौद्रिक शोध, लाभ निर्माण और उत्पादों की गुणवत्ता शामिल हैं. कंपनी के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को मूल्यांकित करना चाहिए. उनकी बाजार में कितनी डिमांड है यह जांचें. कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को लेकर समीक्षा पढ़ें और उनके बारे में जानकारी हासिल करें.

इसके अलावा आप उनकी उद्यमिता की नीतियों, विचारधारा और लक्ष्यों की प्रकृति को समझें. इसके साथ स्रोतों से समीक्षा और अनुसंधान करें. इस तरह से वित्तीय समाचार, विशेषज्ञों की सलाह के साथ ब्रोकर की रिपोर्टें को जांचना होगा. यह सभी बातें एक संपूर्ण पूर्वानुमान तैयार करने में सहायता करेंगे. आपको एक अच्छे शेयर का चयन करने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं कि ऐजंसी के अनुसार, अब तक 10 सबसे मुनाफे वाले शेयर कौन से हैं. 

Reliance Industries Limited (RIL): रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जो मुकेश अंबानी की कंपनी है, विभिन्न क्षेत्रों में निवेश कर रही है, जैसे कि पेट्रोकेमिकल, टेलीकम, और रिटेल.

Infosys Limited: इन्फोसिस एक नैसेनी बेस्ड इट कंपनी है जो सॉफ़्टवेयर और इंजीनियरिंग सेवाएं प्रदान करती है.

Tata Consultancy Services (TCS): टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़, भारतीय उद्योग के लिए एक अंश है और वैश्विक रूप से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेवाएं प्रदान कर रही है.

HDFC Bank Limited: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, भारतीय बैंकिंग सेक्टर में एक अग्रणी बैंक है जो विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है.

Bajaj Finance Limited: बजाज फाइनेंस लिमिटेड, विभिन्न वित्तीय उत्पादों के लिए एक लीडिंग नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है.

Hindustan Unilever Limited (HUL): हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, भारतीय उपभोक्ता वस्त्र और ग्राहक सामग्री कंपनी है जिसके उत्पादों में अग्रणी ब्रांड्स शामिल हैं.

Maruti Suzuki India Limited: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, भारतीय उपमहाद्वीप में अग्रणी गाड़ी निर्माता है और भारतीय बाजार में लीडिंग पोजीशन है.

ITC Limited: आईटीसी लिमिटेड, एक भारतीय बिगेस्ट उद्योगीकृत कम्पनी है, जिसके उत्पादों में टोबैको, निवेश, खाद्य, होटल, और कंस्यूमर गुड्स शामिल हैं.

State Bank of India (SBI): स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय बैंकिंग सेक्टर की एक प्रमुख बैंक है और विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है.

Nestle India Limited: नेस्तले इंडिया लिमिटेड, भारत में खाद्य और पेय क्षेत्र में कारोबार करने वाली एक विदेशी कंपनी है और उसके उत्पादों में नेस्क्विक, मैगी, और किटकैट शामिल हैं.