logo-image

अब ई-कार बाज़ार में हिताची के साथ उतरेगी होंडा! साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए बनाएगी मोटर

इलेक्ट्रॉनिक कार के सेग्मेंट में उतरने के लिए होंडा, हिताची के साथ मिलकर ई-कारों के लिए मोटर बनाएगी।

Updated on: 08 Feb 2017, 04:55 PM

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रॉनिक कार के सेग्मेंट में उतरने के लिए होंडा कंपनी ने हिताची के साथ हाथ मिलाया है। यह दोनों कंपनियां साझेदारी के साथ ऐसी मोटर तैयार करेंगी जो कि पेट्रोल, हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रॉनिक कारों में लगाई जा सकेंगी।

इसे फिलहाल जापान, अमेरिका और चीन में बनाया जाएगा और वहीं इसकी बिक्री की जाएगी। कंपनी का उद्देश्य ऐसी मोटर बनाने पर है जो कम एनर्जी में ज्यादा चले और कार में इस्तेमाल होने वाले ईंधन से उत्पन्न धुएं को ख़त्म किया जा सके।

यहीं नहीं कंपनी आगे चलकर प्रदुषण रहित कार की योजना पर काम करेगी। होंडा हिताची के इस वेंचर का स्वामित्व हिताची के पास होगा। ज्वाइंट वेंचर में हिताची का 51% हिस्सा है जबकि होंडा का 49% है।

और पढ़ें- ओ पन्नीरसेल्वम का बयान, विधानसभा में साबित करूंगा बहुमत

होंडा के मुताबिक यह कंपनी सिर्फ अपने इस्तेमाल के लिए ही ऐसी मोटर बनाएगी। कंपनी की कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करें। साथ ही कंपनी की कोशिश इसे कम दाम में उपलब्ध कराने की है।

बता दें कि हिताची लिमिटेड लंबे समय से होडा के लिए इंजन और ब्रेक्स के पार्ट सप्लाई कर रही है। भारत में इलेक्ट्रिक कार में ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं। हाइब्रिड कारों में कई ऑप्शन हैं लेकिन वह इतने महंगे हैं कि उनका लेना किसी आम आदमी के बजट में तो है नहीं।

और पढ़ें- OMG! सुपरक्यूट हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, सोशल मीडिया पर शेयर की पहली तस्वीर