logo-image

हिमाचल : 5 जिलों में दालचीनी की खेती को बढ़ावा देगा प्रदेश

हिमाचल : 5 जिलों में दालचीनी की खेती को बढ़ावा देगा प्रदेश

Updated on: 28 Nov 2021, 10:50 AM

शिमला:

राज्य के कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को कहा कि सुगंधित औषधीय दालचीनी की खेती के लिए हिमाचल प्रदेश की पायलट परियोजना ऊना जिले में सफल रही है और सरकार अब पांच जिलों में कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इसकी व्यावसायिक खेती करने का लक्ष्य बना रही है।

वर्तमान में, सिनामोमम जीनस की कुछ प्रजातियां स्वाभाविक रूप से बढ़ रही हैं।

दालचीनी के नाम से मशहूर दालचीनी की प्रायोगिक खेती के साथ, राज्य अपनी संगठित खेती करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

कंवर ने कहा कि दालचीनी का पहला पौधा ऊना के खोलिन गांव में प्रायोगिक तौर पर लगाया गया था।

सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (आईएचबीटी) द्वारा परिकल्पित परियोजना, केरल में आईसीएआर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पाइस रिसर्च, कालीकट के सहयोग से कार्यान्वित की जा रही है।

राज्य का लक्ष्य कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कम से कम 1,000 किसानों को दालचीनी की खेती के लिए प्रशिक्षित करना है, खासकर ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर और सिरमौर जिलों में।

नाजुक सुगंध और मसालेदार स्वाद के लिए जानी जाने वाली नवश्री, कोंकण तेज, यरकौड 1 और नित्यश्री जैसी व्यावसायिक रूप से खेती की जाने वाली उच्च उपज देने वाली किस्मों को बढ़ावा दिया जाएगा।

शुरूआती चरण में दालचीनी के 600 से 700 पौधे लगाए गए और अब इसकी खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सालाना 40,000-50,000 दालचीनी वर्म के पौधे मुफ्त में वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

मंत्री ने कहा कि पांच साल में करीब 200 हेक्टेयर में दालचीनी की खेती की जाएगी।

कंवर ने कहा कि ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और सिरमौर में मध्यम तापमान के साथ, ये जिले 1,750-3,500 मिमी की वार्षिक वर्षा के साथ दालचीनी की खेती के लिए आदर्श हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.