logo-image

वर्ष 2021 को भारी भुगतान के स्वस्थ लाभांश रिटर्न के लिए किया जाएगा याद (आईएएनएस विश्लेषण)

वर्ष 2021 को भारी भुगतान के स्वस्थ लाभांश रिटर्न के लिए किया जाएगा याद (आईएएनएस विश्लेषण)

Updated on: 20 Nov 2021, 04:10 PM

मुंबई:

स्टॉक वैल्यूएशन में शानदार वृद्धि के साथ-साथ बंपर आईपीओ के अलावा, वर्ष 2021, कुछ सूचीबद्ध संस्थाओं द्वारा लाभांश के स्वस्थ भुगतान के लिए याद किया जाएगा।

परिणामस्वरूप, त्वरित आर्थिक सुधार के साथ-साथ स्वस्थ मांग और बेहतर मार्जिन ने ऑरम प्रॉपटेक, क्लैरिएंट केमिकल्स, भारत पेट्रोलियम, गुडइयर टायर एंड रबर कंपनी, पीएनबी गिल्ट्स को अन्य लोगों के साथ भारी लाभांश देने में सक्षम बनाया।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के लीड ऑफ टेक्निकल रिसर्च विजय धनोटिया ने कहा, इन कंपनियों की एक आम बात है कि उन्होंने लगातार अच्छा मुनाफा कमाया है और लगातार अच्छे नतीजे मिल रहे हैं और इसलिए उन्होंने अपने शेयरधारकों को अच्छे लाभांश के साथ पुरस्कृत किया है।

एक और कारण कंपनियों में नकदी की अधिकता है। इन कंपनियों के भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

विशेष रूप से, पेज इंडस्ट्रीज, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, कोल इंडिया, सतलुज जल विद्युत निगम, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियां अपने निवेशकों को स्वस्थ लाभांश प्रदान कर रही हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ डेरिवेटिव और तकनीकी विश्लेषक नंदीश शाह ने कहा, निवेशक लाभांश भुगतान को कंपनी की ताकत, स्थिर कंपनी के संकेत और एक संकेत के रूप में देखते हैं कि प्रबंधन को भविष्य की कमाई के लिए सकारात्मक उम्मीदें हैं।

उन्होंने कहा, दूसरी तरफ, लाभांश का भुगतान करने का प्रमुख नुकसान यह है कि निवेशकों को दी गई नकदी का उपयोग व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नहीं किया जा सकता है।

स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा के अनुसार, यह हमेशा अच्छा (संकेत) माना जाता है यदि कोई कंपनी नियमित रूप से लाभांश का भुगतान कर रही है (इसका) मतलब है कि वह अपने शेयरधारकों को लाभ साझा करके पुरस्कृत कर रही है।

(हालांकि), आम तौर पर, परिपक्व अवस्था में अच्छी कंपनियां लाभांश के माध्यम से नियमित रूप से अपने मुनाफे को साझा करती हैं। निवेशकों को उच्च लाभांश के लिए किसी भी स्टॉक को चुनते समय लाभांश राशि के बजाय लाभांश उपज की तलाश करनी चाहिए।

डिविडेंड यील्ड एक ऐसा अनुपात है जो निवेशकों को यह समझने में मदद करता है कि कंपनी अपने शेयर की कीमत के मुकाबले हर साल कितना लाभांश देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.