News Nation Logo
Banner

एचडीएफसी लाइफ 6,687 करोड़ रुपये में एक्साइड लाइफ का करेगा अधिग्रहण

एचडीएफसी लाइफ 6,687 करोड़ रुपये में एक्साइड लाइफ का करेगा अधिग्रहण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Sep 2021, 07:20:01 PM
HDFC Life

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई: एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी लाइफ) ने शुक्रवार को एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड से 6,687 करोड़ रुपये में एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एक्साइड लाइफ) का अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

एक्साइड लाइफ को एचडीएफसी लाइफ में विलय करने की प्रक्रिया अधिग्रहण के पूरा होने पर शुरू की जाएगी। अधिग्रहण और उसके बाद के विलय सहित पूरी प्रक्रिया प्रासंगिक नियामक और अन्य अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन होगा।

तीन कंपनियों के बोर्ड ने इस सौदे को मंजूरी दी।

एचडीएफसी लाइफ द्वारा एक्साइड इंडस्ट्रीज को 685 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर तरजीही आधार पर 8,70,22,222 शेयर जारी करके और कुल 6,687 करोड़ रुपये के लगभग 726 करोड़ रुपये की नकदी जारी करके कुल लागत को पूरा किया जाएगा।

एक्साइड इंडस्ट्रीज के मुताबिक, उसने एक्साइड लाइफ में कुल 1,679.59 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

30 जून 2021 को एक्साइड लाइफ का एम्बेडेड मूल्य 2,711 करोड़ रुपये है और इसकी समीक्षा विलिस टावर्स वाटसन एक्च ुरियल एडवाइजरी एलएलपी द्वारा की गई है।

अधिग्रहण 30 जून, 2022 से पहले पूरा होने की उम्मीद है।

एचडीएफसी लाइफ के साथ एक्साइड लाइफ के विलय के बाद, शेयरधारिता पार्टनर होगा - एचडीएफसी लिमिटेड 47.9 प्रतिशत, एक्साइड इंडस्ट्रीज 4.1 प्रतिशत और अन्य 48 प्रतिशत होगा।

एचडीएफसी लाइफ ने कहा, प्रस्तावित लेनदेन से उसके एजेंसी व्यवसाय के विकास में तेजी आएगी।

1,481.42 करोड़ रुपये के नेटवर्थ के साथ 4,937.46 रुपये का राजस्व एक्साइड लाइफ एचडीएफसी लाइफ की भौगोलिक उपस्थिति का पूरक है और दक्षिण भारत में विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों में एक मजबूत पैर जमाने वाला है, इस प्रकार एक व्यापक बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा।

इस बीच, सौदे की घोषणा के बाद शुक्रवार को एचडीएफसी लाइफ के शेयर की कीमत 742 रुपये पर खुलने के बाद नीचे आ गई। पिछले दिन शेयर का बंद भाव 758 रुपये रहा है।

एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष दीपक एस. पारेख ने कहा, यह भारतीय जीवन बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहला ऐतिहासिक लेनदेन है। यह बीमा की पहुंच को बढ़ाएगा और व्यापक ग्राहक आधार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के हमारे उद्देश्य को आगे बढ़ाएगा।

एचडीएफसी लाइफ की प्रबंध निदेशक और सीईओ विभा पडलकर ने कहा, हम मानते हैं कि इस समामेलन के परिणामस्वरूप ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरधारकों और वितरण भागीदारों के लिए मूल्य सृजन हो सकता है। यह हमें पूरक व्यापार मॉडल से उत्पन्न होने वाली सहक्रियाओं को महसूस करने और हमारे मालिकाना वितरण नेटवर्क को और मजबूत करने का अवसर देता है।

राजन बी. रहेजा, वाइस चेयरमैन, एक्साइड इंडस्ट्रीज और चेयरमैन, एक्साइड लाइफ ने कहा, एक्साइड इंडस्ट्रीज का ध्यान हमेशा अपने हितधारकों के लिए मूल्य बढ़ाने पर रहा है। प्रस्तावित लेनदेन उपरोक्त उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक्साइड द्वारा उठाया गया एक और कदम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Sep 2021, 07:20:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.