logo-image

गुजरात सरकार ने एमएसएमई क्षमता निर्माण के लिए अमेजन के साथ किया करार

गुजरात सरकार ने एमएसएमई क्षमता निर्माण के लिए अमेजन के साथ किया करार

Updated on: 07 Sep 2021, 09:15 PM

गांधीनगर:

गुजरात सरकार ने मंगलवार को राज्य की एमएसएमई इकाइयों से ई-कॉमर्स निर्यात बढ़ाने में मदद करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते पर माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (टरटए) कमिश्नर रंजीत कुमार और अमेजन के ग्लोबल सेलिंग हेड अभिजीत कामरान ने हस्ताक्षर किए।

गुजरात सरकार ने कहा कि अमेजन अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, भरूच और राजकोट और अन्य शहरों में एमएसएमई समूहों के लिए प्रशिक्षण, वेबिनार और ऑनबोर्डिग कार्यशालाओं का आयोजन करके क्षमता निर्माण शुरू करेगा।

गुजरात सरकार का मानना है कि इस एमओयू के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा वोकल फॉर लोकल का उद्देश्य पूरा होगा और मेक इन इंडिया और मेक इन गुजरात उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों और उपभोक्ताओं तक पहुंचेंगे।

रूपाणी ने कहा, अमेजन के साथ इस साझेदारी से हमारा लक्ष्य गुजरात में लाखों एमएसएमई को ई-कॉमर्स को अपनाने और राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाना है। गुजरात के जीवंत रत्न और आभूषण, परिधान और वस्त्र और हस्तशिल्प क्षेत्रों को इस समझौते से बहुत लाभ होगा।

उन्होंने कहा, जहां तक निर्यात का संबंध है, गुजरात देश में अग्रणी राज्य है, जो 2020-21 में कुल निर्यात का 21 प्रतिशत योगदान देता है। विशेषज्ञता साझा करने और एमएसएमई को बी2सी ई-कॉमर्स निर्यात के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित कार्यशालाओं से बहुत मदद मिलेगी। दुनियाभर के लोगों को हमारे उत्पाद बेच रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.