logo-image

आज ही कर लो खरीदारी, नए साल से महंगे हो जाएंगे ये सामान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अगुवाई में गुरुवार को जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक हुई. जीएसटी परिषद की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि फुटवियर पर 1 जनवरी 2022 से जीएसटी लगेगी.

Updated on: 31 Dec 2021, 05:19 PM

नई दिल्ली:

gst on footwear from january 1 2022 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अगुवाई में गुरुवार को जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक हुई. जीएसटी परिषद की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि फुटवियर पर 1 जनवरी 2022 से जीएसटी लगेगी. फुटवियर पर बढ़ी हुईं दरें शुक्रवार से पूरे देश में लागू हो जाएगी. हालांकि, इससे पहले फुटवियर पर जीएसटी (GST) 1 जनवरी 2022 से 5 से बढ़ाकर 12 फीसदी किए जाने का कई राज्यों ने विरोध किया था. राज्यों ने केंद्र सरकार से फुलवियर पर प्रस्तावित नई दर को स्थगित करने की मांग की थी. 

आपको बता दें कि फुटवियर पर जीएसटी बढ़ने को लेकर कई राज्यों के वित्त मंत्रियों ने निर्मला सीतारमण से कहा था कि वे कपड़ा उत्पादों और फुटवियर पर जीएसटी दर को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत किए जाने के पक्ष में नहीं हैं. गुजरात की ओर से की गई इस मांग का पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडु जैसे राज्यों ने भी सपोर्ट किया है. 

परिषद की 17 सितंबर को हुई पिछली मीटिंग में फुटवियर एवं कपड़ों पर जीएसटी दर संशोधित करने का फैसला लिया गया था. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह फैसला आम आदमी के अनुकूल नहीं है और इसे वापस लिया जाना चाहिए. तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी त्यागराजन ने कहा था कि जीएसटी परिषद की मीटिंग के इस इकलौते एजेंडा का समर्थन कई राज्य कर रहे हैं और इस कदम को रोका जाना चाहिए.