logo-image

GST Council Meeting: महंगे भाव रुलाऐंगे अब ये सामान, टैक्स बढ़ाने को मिली हरी झंडी

GST Council 47th Meeting Today: चंडीगढ़ में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक हो रही है. पहले से साफ था सरकार कुछ उत्पादों की जीएसटी दर में बदलाव का फैसला लेगी. वहीं कुछ वस्तुओं को लेकर जीएसटी की बढ़ी हुई दरों की बात सामने आ रही है.

Updated on: 29 Jun 2022, 09:07 AM

highlights

  • जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक का दूसरा दिन आज
  • दूध से बनी चीजों जैसे पनीर, लस्सी, छाछ अब जीएसटी में शामिल
  • जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक के फैसलों की मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली:

GST Council 47th Meeting Today: चंडीगढ़ में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक हो रही है. इस बैठक का आज दूसरा दिन है, जबकि कल की बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए गए हैं. जहां पहले से स्थिति साफ थी कि सरकार कुछ उत्पादों की जीएसटी दर में बदलाव का फैसला लेगी. वहीं कुछ वस्तुओं को लेकर जीएसटी की बढ़ी हुई दरों की बात सामने आ रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मीटिंग के पहले दिन कुछ नई वस्तुओं पर जीएसटी लगाने को लेकर फैसला हुआ है, जो कि पहले जीएसटी के दायरे से बाहर थीं. वहीं कुछ वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दरों को बढ़ाया गया है, हालांकि सरकार के फैसलों को लेकर अभी कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. आज मीटिंग का दूसरा दिन है जिसके बाद बहुत जल्द आधिकारिक बयान जारी किए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः OPEC की इस हफ्ते मीटिंग! महंगे क्रूड से मिलेगी राहत, Petrol- Diesel के नए रेट्स जारी

महंगे भाव रुला सकती हैं ये वस्तुएं
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दूध से बनी चीजों जैसे पनीर, लस्सी, छाछ, डिब्बाबंद दही को जीएसटी के दायरे में शामिल किया गया है. इसके अलावा शहद पापड़ और कुछ अनाजों पर भी जीएसटी लगने की बात सामने आ रही है. 1000 रुपये प्रति रात से कम चार्ज करने वाले होटलों को 12 फीसदी जीएसटी स्लैब में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ 5000 रुपये प्रति दिन चार्ज करने वाले अस्पतालों पर भी जीएसटी लगेगी. चेक जारी करने के बदले बैंक द्वारा ली जाने वाली फी पर भी 18 फीसदी जीएसटी ली जाएगी. सोलर वॉटर हीट पर जीएसटी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया जा सकता है.

प्रेस- कॉन्फ्रेंस में मिलेगी जानकारी
जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक में लिए फैसलों की जानकारी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जाएगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अन्य सदस्यों के साथ मिलकर बैठक में लिए फैसलों पर आधिकारिक बयान जारी करेंगी. बता दें बीत दिन जीएसटी काउंसिल  की इस बैठक में 120 लोग मौजूद रहे थे. जिनमें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बैठक का हिस्सा बने.