logo-image

अक्टूबर महीने का सलाना इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट ग्रोथ 4.7% पर बरकरार

बता दें कि पिछले साल इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट ग्रोथ 7.1 प्रतिशत दर्ज़ किया गया था।

Updated on: 30 Nov 2017, 06:55 PM

highlights

  • देश का सलाना इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट ग्रोथ एक साल बाद अक्टूबर महीने में 4.7% पर बरकरार है
  • मासिक आधार पर कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट में कोई बदलाव नहीं आया है, जबकि सालाना आधार पर देखा जाए तो इसमें गिरावट आई है

नई दिल्ली:

देश का सलाना इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट ग्रोथ अक्टूबर महीने में 4.7% पर बरकरार है।

अक्टूबर में कोर सेक्टर ग्रोथ 4.7 फीसदी के स्तर पर बना हुआ है। मासिक आधार पर कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट में कोई बदलाव नहीं आया है, जबकि सालाना आधार पर देखा जाए तो इसमें गिरावट आई है।

पिछले साल की समान अवधि में देश का आउटपुट ग्रोथ 7.1 फीसदी रहा था।

महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में बिजली उत्पादन 5.25 फीसदी से घटकर 2.1 फीसदी पर आ गया है। महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में कोल सेक्टर के उत्पादन में भारी गिरावट देखने को मिली है और यह सितंबर के 10 फीसदी से घटकर 3.9 फीसदी पर आ गया है। 

अक्टूबर महीने में नैचुरल गैस का उत्पादन 6.3 फीसदी से घटकर 2.8 फीसदी पर रहा है। वहीं इस अवधि में पेट्रोरिफाइनरी प्रोडेक्ट का उत्पादन 8.1 फीसदी से घटकर 7.5 फीसदी के स्तर पर रहा है।

हालांकि अक्टबूर महीने में फर्टिलाइजर उत्पादन में भारी गिरावट आई है और यह सितंबर के 7.7 फीसदी से घटकर 3 फीसदी के स्तर पर आ गया है।

वहीं स्टील और सीमेंट उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर में स्टील का उत्पादन 3.7 फीसदी से बढ़कर 8.4 फीसदी रहा है। वहीं इस अवधि में सीमेंट उत्पादन सितंबर के 0.1 फीसदी से बढ़कर 2.7 फीसदी रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट जिसमें कोयला, कच्चा तेल और बिजली समेत आठ क्षेत्र शामिल है, 40 प्रतिशत आउटपुट के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है।