logo-image

2023-24 में सेवा क्षेत्र में मजबूत वृद्धि देखने को मिलेगी : आर्थिक सर्वेक्षण

2023-24 में सेवा क्षेत्र में मजबूत वृद्धि देखने को मिलेगी : आर्थिक सर्वेक्षण

Updated on: 31 Jan 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

वित्तवर्ष 2022-23 के लिए संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया है कि भारत के सेवा क्षेत्र ने 2021-22 में तेजी से वापसी देखी है, जो संपर्क गहन सेवा उप-क्षेत्र में वृद्धि से प्रेरित है और इसने महामारी का अधिकतम बोझ उठाया है।

इसमें कहा गया है कि यह उप-क्षेत्र 2022-23 की दूसरी तिमाही में पूर्व-महामारी के स्तर से पूरी तरह से उबर गया, जो कि पेंट-अप मांग, गतिशीलता प्रतिबंध में आसानी और लगभग-सार्वभौमिक टीकाकरण कवरेज से प्रेरित था। आगे बढ़ते हुए मजबूत गति वृद्धि और संपर्क-गहन सेवा क्षेत्र के लिए उच्च-आवृत्ति संकेतक (एचएफआई) में वृद्धि अगले वित्तीय वर्ष में एक मजबूत विकास अवसर दर्शाती है।

पीएमआई सेवाओं, सेवा क्षेत्र की गतिविधि ने भी हाल के महीनों में इनपुट और कच्चे माल के मूल्य दबाव में कमी के साथ एक मजबूत पलटाव देखा है। दस्तावेज में कहा गया है कि भारत 2021 में शीर्ष 10 सेवा निर्यातक देशों में शामिल होने के कारण सेवा व्यापार में एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है, जिसने विश्व वाणिज्यिक सेवाओं के निर्यात में अपनी हिस्सेदारी 2015 में 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 2021 में 4 प्रतिशत कर ली है।

आर्थिक समीक्षा में बताया गया है, कोविड-19 महामारी के दौरान और वर्तमान भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के बीच भारत का सेवा निर्यात लचीला बना रहा है, जो डिजिटल समर्थन, क्लाउड सेवाओं और नई चुनौतियों के लिए बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की उच्च मांग से प्रेरित है। विभिन्न उद्योगों में निवेश के उदारीकरण को सुनिश्चित करने के लिए सरकार स्वचालित मार्ग के माध्यम से सभी सेवाओं और बुनियादी ढांचा प्रदाताओं सहित दूरसंचार सेवाओं में 100 प्रतिशत विदेशी भागीदारी की अनुमति दी है। बीमा कंपनियों में एफडीआई की सीमा को भी 49 से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया गया। सरकार द्वारा किए गए उपाय, जैसे कि राष्ट्रीय एकल-खिड़की प्रणाली और स्वत: मार्ग के माध्यम से एफडीआई सीमा में वृद्धि ने निवेश को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण महामारी और बाहरी झटकों के कम होने के साथ विभिन्न सेवा उप-क्षेत्रों के प्रदर्शन में सुधार के प्रमाण हैं। होटल उद्योग अधिभोग दर में सुधार, औसत कमरा दर (एआरआर) में वृद्धि और प्रति उपलब्ध कमरा राजस्व में वृद्धि (रेवपीएआर) के साथ फल-फूल रहा है, जो अब 2019-20 के पूर्व-महामारी स्तर के बहुत करीब है। पर्यटन क्षेत्र भी पुनरुद्धार के संकेत दिखा रहा है, 2022-23 में भारत में विदेशी पर्यटकों के आगमन के साथ महीने-दर-महीने बढ़ रहा है, अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की बहाली और कोविड-19 नियमों में ढील।

सर्वेक्षण में बताया गया है कि रियल एस्टेट क्षेत्र ने चालू वर्ष में आवास की बिक्री और 2022-23 की दूसरी तिमाही में 2019-20 की दूसरी तिमाही के पूर्व-महामारी के स्तर को पार करते हुए नए घरों की लॉन्चिंग के साथ लचीला विकास देखा है।

दस्तावेज में कहा गया है, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के दबाव, इंटरनेट की बढ़ती पैठ, स्मार्टफोन अपनाने में वृद्धि और डिजिटल भुगतान को अपनाने में वृद्धि ने भी इन उद्योगों को नए सिरे से बढ़ावा दिया है। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) की शुरुआत और संचालन भी करेगा। इससे डिजिटल वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा। वे वित्तीय नवाचार की एक और पीढ़ी के लिए रूपरेखा तैयार कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.