logo-image

वैश्विक संकेतों से इक्विटी सूचकांक में तेजी, आईटी शेयरों में बढ़त (राउंडअप)

वैश्विक संकेतों से इक्विटी सूचकांक में तेजी, आईटी शेयरों में बढ़त (राउंडअप)

Updated on: 24 Aug 2021, 12:05 AM

मुंबई:

सकारात्मक वैश्विक संकेतों के साथ-साथ आईटी शेयरों में अच्छी खरीदारी से सोमवार को भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों में तेजी आई।

शुरुआत में, बाजार सूचकांकों ने एशियाई बाजारों में बढ़त के अनुरूप एक अंतर खोला। हालांकि, बाद में ठीक होने से पहले दो प्रमुख सूचकांक सुबह के सत्र की वृद्धि के बाद गिर गए।

सेक्टर-वार, आईटी, तेल और गैस और वित्तीय सेवाओं ने लाभ कमाया, लेकिन अन्य सभी क्षेत्र लाल निशान में रहे।

अस्थिरता सूचकांक, भारत श्क, 2.4 प्रतिशत गिरकर 13.69 के स्तर पर था।

नतीजतन, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 226.47 अंक या 0.41 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 55,555.79 पर पहुंच गया।

इसी तरह, एनएसई निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 45.95 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,496.45 पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, ऐसे दिन जब एनएसई पर वॉल्यूम हाल के औसत के अनुरूप था, आईटी क्षेत्र में सबसे अधिक लाभ हुआ, जबकि ऑटो और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं को सबसे अधिक नुकसान हुआ। व्यापक सूचकांकों ने निफ्टी को एसएंडपी बीएसई मिडकैप में 1 प्रतिशत और एसएंडपी को कमजोर कर दिया। साथ ही, बीएसई स्मॉलकैप 1.65 फीसदी गिरा।

उन्होंने कहा, भारतीय पूंजी बाजार में भागीदारी नोटों के माध्यम से जुलाई के अंत तक 1.02 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले 40 महीनों में उच्चतम स्तर है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, गुणवत्ता वाले लार्ज कैप शेयरों में देखी गई दिलचस्पी के कारण घरेलू सूचकांक सकारात्मक नोट पर खुले। बाजार पिछले दो दिनों की गिरावट के साथ हरे रंग में समाप्त हुआ।

स्टॉक विशिष्ट मोर्चे पर, एचसीएलटेक, टीसीएस, नेस्लेइंड, बजाजफिनसर्व और ओएनजीसी शीर्ष लाभ प्राप्त करने वाले थे, जबकि ग्रासिम, अदानीपोर्ट्स, एमएंडएम, आयशरमोट और बजाज-ऑटो शीर्ष पिछड़ गए थे।

एलकेपी सिक्योरिटीज के अनुसंधान प्रमुख एस. रंगनाथन ने कहा, सूचकांकों ने आईटी शेयरों की पीठ पर मजबूती से शासन किया, इसलिए क्षेत्रों में कई मिडकैप नाम देर से दोपहर के कारोबार में बिकवाली के दबाव में देखे गए, क्यूएसआर टोकरी भी लाभ बुकिंग के साथ बैठक कर रही थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.