logo-image

ग्रीन इंडिया पॉलिमर्स ने टिकाऊ संपत्ति के निर्माण के युग की शुरूआत की

ग्रीन इंडिया पॉलिमर्स ने टिकाऊ संपत्ति के निर्माण के युग की शुरूआत की

Updated on: 20 Jan 2022, 02:25 PM

नई दिल्ली:

पीईटी फ्लेक्स के क्षेत्र में एक उभरती हुई वैश्विक विपणन, वितरण और परियोजना विकास कंपनी ग्रीन इंडिया पॉलिमर ने टिकाऊ संपत्ति के युग की शुरुआत की है।

ब्रांड दुनिया के अग्रणी निर्माताओं और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल व्यावसायिक समाधानों के माध्यम से मूल्य लाने का पर्याय है और इस साल के अंत तक 8 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य है।

पर्यावरणीय मुद्दे की खतरनाक प्रकृति प्लास्टिक रीसाइक्लिंग उद्योग को सुर्खियों में लाती है। नतीजतन, वैश्विक प्लास्टिक रीसाइक्लिंग उद्योग के 2020 में 85 बिलियन डॉलर के अनुमानित मूल्य से 2025 तक 110 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

हमारे दैनिक जीवन में प्लास्टिक उत्पादों की प्रचुरता के साथ, इसने मानवता के लिए गंभीर स्वास्थ्य और अपशिष्ट प्रबंधन चुनौतियों का सामना किया है। विश्व आर्थिक मंच के एक अनुमान के अनुसार, हर साल उत्पादित होने वाले 300 मिलियन टन प्लास्टिक में से आधे का उपयोग एकल-उपयोग वाली वस्तुओं के लिए किया जाता है। इसके अलावा, हर साल लगभग आठ मिलियन टन प्लास्टिक हमारे पहले से ही अवरुद्ध महासागरों तक पहुंचता है।

ग्रीन इंडिया पॉलीमर्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अमित मणि ने प्लास्टिक रीसाइक्लिंग में व्यापक अवसर के बारे में बताते हुए कहा, प्लास्टिक हमारे जीवन में एक आवश्यक बुराई है। जब तक हम इसके लिए एक अधिक स्थायी रिप्लेसमेंट नहीं प्राप्त करते हैं, तब तक इसकी पहचान करना आवश्यक है। ग्रीन इंडिया पॉलिमर में, हम एक छोटी अवधि में एक लाभदायक व्यवसाय तक पहुंच गए हैं। हालांकि, हम अपने पर्यावरण से प्लास्टिक के पदचिह्न् को कम करने में अपनी भूमिका निभाने में बहुत गर्व महसूस करते हैं।

ग्रीन इंडिया पॉलिमर अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, मोरक्को, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका और मध्य पूर्व में पीईटी फ्लेक्स का एक प्रमुख निर्यातक है।

प्लास्टिक रीसाइक्लिंग को नवोन्मेषी बनाकर एक अधिक टिकाऊ दुनिया की दृष्टि के साथ, कंपनी इसके लिए अथक प्रयास कर रही है।

2018 में लॉन्च किया गया, ग्रीन इंडिया पॉलिमर, एक विनिर्माण और व्यापारिक कंपनी है, जिसका उद्देश्य हरित पर्यावरण है। स्टार्ट-अप सक्रिय रूप से प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के माध्यम से प्रदूषण में कटौती करके सतत विकास की दिशा में काम करता है।

तीन वर्षों के दौरान, ग्रीन इंडिया पॉलिमर्स ने वैश्विक पुनर्चक्रण उद्योग में सबसे प्रमुख प्रतिस्पर्धियों में से एक के रूप में अपने लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है।

अपने बेंगलुरू मुख्यालय से शुरू होकर, कंपनी दक्षिण एशिया में अनगिनत अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन सुविधाओं में संचालन का निर्देशन करती है। ब्रांड अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, मोरक्को, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका और मध्य पूर्व में निर्यात पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.