logo-image

सरकार का चिप निर्माण पर जोर सही दिशा में एक कदम- सीईओ केनिची

सरकार का चिप निर्माण पर जोर सही दिशा में एक कदम- सीईओ केनिची

Updated on: 26 Aug 2021, 05:25 PM

नई दिल्ली:

सियाम के अध्यक्ष और मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने गुरुवार को कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण पर सरकार का जोर सही दिशा में एक बहुत जरूरी और दीर्घकालिक कदम है।

61वें एसीएमए वार्षिक सत्र में बोलते हुए,आयुकावा ने कहा, भारत में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण के लिए अभिरुचि की अभिव्यक्ति के लिए सरकार द्वारा निमंत्रण सही दिशा में एक बहुत ही आवश्यक, दीर्घकालिक कदम है।

उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि वैश्विक निवेशक भारत में इस अवसर का लाभ उठाएंगे। इस बीच, घटक उद्योग के हमारे भागीदारों को चिप आपूर्तिकर्ताओं के साथ गहराई से जुड़कर सेमीकंडक्टर की कमी की वर्तमान चुनौती से निपटना होगा।

इसके अलावा, आयुकावा ने बताया कि सेमीकंडक्टर की कमी न केवल एक चुनौती है, बल्कि एक अवसर भी है।

ऑटोमोबाइल के साथ, प्रौद्योगिकी-आधारित उपकरणों की मांग कई गुना बढ़ गई है। बेशक, सेमी-कंडक्टर निर्माण के लिए बहुत बड़े निवेश की आवश्यकता होती है।

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग अकेले सेमीकंडक्टर परियोजना में इस तरह के निवेश की पूर्ण व्यावहारिकता का आश्वासन नहीं दे सकता है। इसलिए सभी क्षेत्रों में समेकन की आवश्यकता है।

हाल ही में, कई कारकों के कारण वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला तेजी से खतरे में पड़ गई है।

इसने पिछले साल से ऑटो उद्योग को प्रभावित किया है और यह एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.