logo-image

फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के लिए दिशानिर्देश अक्टूबर तक जारी होने के आसार

फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के लिए दिशानिर्देश अक्टूबर तक जारी होने के आसार

Updated on: 04 Jul 2021, 06:49 PM

नई दिल्ली:

ऑटो कंपनियों को जल्द ही यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के निर्माण के लिए कहा जा सकता है, जो प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने और हानिकारक उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से कई ईंधन विन्यास पर चलते हैं।

फ्लेक्स इंजनों का उपयोग करने वाले लचीले ईंधन वाहनों (एफएफवी) के उपयोग के लिए नए दिशानिर्देश चालू वर्ष (वित्तवर्ष 22) की तीसरी तिमाही तक जारी होने की उम्मीद है जो ईंधन मिश्रण में निर्धारित परिवर्तनों के अनुरूप इंजन कॉन्फिगरेशन और वाहनों में आवश्यक अन्य परिवर्तनों को निर्दिष्ट करेगा।

सरकार वाहनों में फ्लेक्स इंजन के निर्माण और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन योजना पर भी काम कर रही है। विवरण निर्दिष्ट किया जाएगा जब इस संबंध में नीति का अनावरण किया जाएगा।

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने पहले आईएएनएस को बताया था कि चलने वाले वाहनों के लिए जैव ईंधन के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा लचीले ईंधन वाले वाहनों (एफएफवी) के उपयोग को सक्रिय रूप से देखा जा रहा है।

एफएफवी वाहनों का एक संशोधित संस्करण है जो इथेनॉल मिश्रणों के विभिन्न स्तरों के साथ गैसोलीन और डोप्ड पेट्रोल दोनों पर चल सकता है। ये वर्तमान में ब्राजील में सफलतापूर्वक उपयोग किए जा रहे हैं, जिससे लोगों को कीमत और सुविधा के आधार पर ईंधन (गैसोलीन और इथेनॉल) स्विच करने का विकल्प मिल रहा है। वास्तव में, ब्राजील में बेचे जाने वाले अधिकांश वाहन एफएफवी हैं।

भारत के लिए, एफएफवी एक अलग लाभ पेश करेंगे, क्योंकि वे वाहनों को देश के विभिन्न हिस्सों में उपलब्ध इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल के विभिन्न मिश्रणों का उपयोग करने की अनुमति देंगे।

मौजूदा नियम पेट्रोल में 10 फीसदी तक एथेनॉल मिलाने की इजाजत देते हैं। हालांकि, कम आपूर्ति और परिवहन चुनौतियों के कारण, 10 प्रतिशत मिश्रित पेट्रोल केवल 15 राज्यों में उपलब्ध है, जबकि अन्य राज्यों में जैव-ईंधन 0 से 5 प्रतिशत के बीच है।

एफएफवी वाहनों को सभी मिश्रणों का उपयोग करने और बिना मिश्रित ईंधन पर चलने की अनुमति देगा।

एफएफवी की शुरुआत के लिए वाहन मानकों, प्रौद्योगिकियों और रेट्रोफिटिंग कॉन्फिगरेशन को अपनाने की आवश्यकता होगी, जिसे भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा देखा जाना होगा।

देश तेजी से ए-20 या 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल ईंधन की दिशा में आगे बढ़ रहा है जिसे 2023 तक देशभर में 2025 तक लागू किया जा सकता है। वाहन की नीति की तात्कालिकता इन लक्ष्यों को ध्यान में रख रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.