logo-image

वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में पेटीएम की आमदनी में 89 प्रतिशत बढ़ोत्तरी ,गोल्डमेन साक्स, मॉर्गन स्टेनली और बोफा को उम्मीदें

वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में पेटीएम की आमदनी में 89 प्रतिशत बढ़ोत्तरी ,गोल्डमेन साक्स, मॉर्गन स्टेनली और बोफा को उम्मीदें

Updated on: 08 Feb 2022, 05:55 PM

नई दिल्ली:

भारत की अग्रणी डिजीटल भुगतान और वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी पेटीएम की आय वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में 89 प्रतिशत बढ़कर 1456 करोड़ रुपए हो गई है। शुक्रवार रात जारी किए गए वित्तीय परिणामों में यह जानकारी दी गई है।

व्यापारियों को भुगतान सेवाओं से कंपनी की आय 117 प्रतिशत बढ़कर 585 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में कुल राजस्व का 40 प्रतिशत है। इस अवधि में कंपनी कर पूर्व घाटा कम होकर 393 करोड़ रुपए रह गया जिसमें कंपनी का एकमुश्त कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना खर्च 390 करोड़ रुपए शामिल नहीं है।

पेटीएम का कारोबार आधार भी बढ़कर 2.49 करोड़ हो गया है। यह पेटीएम की सेवाओं को अपनाने को दर्शाता है और इसके कारोबारी भुगतान नेतृत्व वाले जीएमवी 2.5 लाख करोड़ रुपये के साथ-साथ 6.44 करोड़ औसत मासिक लेन-देन करने वाले उपयोगकर्ता भी इसके साथ है।

वित्त वर्ष 2021 में कंपनी ने काफी कर्ज बांटे हैं और लोन प्रदान करना कंपनी की प्रगति का सबसे बड़ा कारक है और इनकी संख्या 44 लाख के आसपास रहने से कुल ऋण मूल्य 2,177 करोड़ रुपये है। कंपनी ने कारोबारियों को औसतन 120,000 रुपये से 140,000 रुपये के लोन प्रदान किए है और इस तरह 471 करोड़ रुपए के ऋण वितरण के बाद इसमें 127 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। व्यक्तिगत ऋण श्रेणी में, कंपनी ने औसतन 80,000-90,000 रुपये का ऋण दिया है और इस क्षेत्र में 1,923 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 515 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के तेजी से बढ़ते क्षेत्र अब खरीदें, बाद में भुगतान करें पेटीएम पोस्टपेड श्रेणी में उसके ऋणों का कुल मूल्य 408 प्रतिशत बढ़कर1,190 करोड़ रुपये हो गया, जिसमें 35 लाख से अधिक ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों ने इसका लाभ उठाया है।

कंपनी के मजबूत तिमाही नतीजों का शीर्ष ब्रोकरेज कंपनियों ने स्वागत किया है। गोल्डमैन साक्स के अनुसार इसका स्टॉक रेटिंग लक्षित मूल्य 1460 हैे।

गोल्डमैन साक्स ने कहा है कि हमारा मानना है कि वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में पेटीएम की मजबूत शीर्ष वृद्धि 89 प्रतिशत सालाना आधार पर हाल के वर्षों में घटती भुगतान दर के बारे में निवेशकों की चिंताओं को दूर करने में मदद करेगी। नेट टेक रेट, या स्प्रेड, जो जीएमवी के अनुपात के रूप में आमदनी रहित भुगतान प्रसंस्करण शुल्क (पीपीसी) है, ने वित्त वर्ष 2021 में +2 आधार अंक (बीपीएस) से वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में +8 बीपीएस तक एक तेज सुधार देखा है।

हम उम्मीद करते हैं कि पेटीएम के कारोबार में वृद्धि के परिणामस्वरूप इसके मार्जिन में सुधार होगा और कंपनी वित्त वर्ष 2025 के अंत तक बेहतर स्थिति तक पहुंच जाएगी। हम यह भी देखते हैं कि पेटीएम की एक मजबूत बैलेंस शीट है (दिसंबर 21 तक 1.4 अरब डालर की नकदी), और कंपनी को फिर से पूंजी जुटाने की संभावना बेहद कम है ।

उम्मीद से बेहतर टेक रेट और भुगतान क्षेत्र में लगातार बाजार में बढ़त हासिल करने और ऋण पोर्टफोलियो के जोरदार प्रदर्शन से बेहतर स्थिति बनी है। विज्ञापन के नेतृत्व में हमारी उम्मीदों से आगे क्लाउड बिजनेस ट्रैकिंग है।

इसके विकास के प्रमुख उत्प्रेरकों में रहेजा क्यूबीई लेनदेन और एक लघु वित्त बैंक (एसएफबी ) लाइसेंस के लिए अनुमोदन शामिल हैं।

मॉर्गन स्टेनली

स्टॉक रेटिंग

लक्ष्य कीमत

1425 रुपये

मुख्य विशेषताएं: आकर्षक जोखिम इनाम के साथ एक अग्रणी डिजिटल प्लेटफॉर्म है।

पेटीएम व्यापारियों के लिए एक मजबूत दो तरफा डिजिटल भुगतान मंच है ( खुदरा डिजिटल मर्चेंट भुगतान में 15 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी) और 11.5 करोड़ से अधिक उपभोक्ता इसका इस्तेमाल वार्षिक लेने देन के लिए करते हैं जिसकी मोबाइल भुगतान उपयोगकर्ताओ में इसकी 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

भुगतान के माध्यम से ग्राहकों को लुभाने वाले एक मजबूत इंजन की छवि हासिल करने के बाद, यह अब कम वृद्धि लागतों पर डिजिटल रूप से वित्तीय सेवाओं में तेजी से विस्तार कर रहा है।

हम उम्मीद करते हैं कि अगले दो/पांच वर्षों में राजस्व 66 प्रतिशत/44 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़कर वित्त वर्ष 2026 में 176 अरब रुपये तक पहुंच जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि वित वर्ष 2026 तक योगदान मार्जिन में 42 प्रतिशत तक सुधार होगा, और कंपनी 2025 में अच्छी स्थिति हासिल कर लेगी।

बैंक ऑफ अमेरिका वित्तीय सेवा

बीओएफए: स्टॉक रेटिंग मूल्य उद्देश्य तटस्थ

1130 रुपये है और इसके अनुसार मुख्य विशेषताएं: ठोस परिचालन तिमाही; गति को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

पेटीएम ने आमदनी और समायोजित कर पूर्व आय के एक मजबूत रूख की सूचना दी। इसके खुलासे में भी सुधार हुआ है और हमें शेयर की कीमतों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है।

उपभोक्ताओं/व्यापारियों को भुगतान सेवाओं से इसके राजस्व में 15 प्रतिशत/ तिमाही दर तिमाही 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कुल मिलाकर भुगतान और वित्तीय सेवाओं की तिमाही दर तिमाही 33 प्रतिशत बढ़ी है। वाणिज्य/क्लाउड कारोबार आमदनी में 61 प्रतिशत/28 प्रतिशत तिमाही दर तिमाही वृद्धि हुई और हमारे अनुमानों की तुलना में 37 प्रतिशत/20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कारोबार से आमदनी में 89 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें एमडीआर के माध्यम से व्यापारी भुगतान में वृद्धि, आनलाइन मंच पर ऋण वितरण में वृद्धि और कोविड के प्रभाव से वाणिज्य कोरोबार के फिर से पटरी पर लौटने जैसे तीन अहम कारक हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.