News Nation Logo

अगले एक साल में सोने की कीमत 52-53 हजार रुपये तक पहुंचने की उम्मीद: एमओएफएस

अगले एक साल में सोने की कीमत 52-53 हजार रुपये तक पहुंचने की उम्मीद: एमओएफएस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Oct 2021, 03:05:01 PM
Gold price

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अगले 12 महीनों में घरेलू सोने की कीमतें 52,000-53,000 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

2021 में, सोने की कीमतें 47,000 रुपये से 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच कारोबार कर रही हैं।

हालांकि, सोने की कीमतों में 2019 के दौरान 52 फीसदी और 2020 में 25 फीसदी की तेजी देखी गई थी।

फाइनेंशियल सर्विसेज के नोट मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, बुलियन पिछली दिवाली से इस दिवाली तक एक समेकन मोड में रहा है और पिछले कुछ महीनों में अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड प्रतिफल में अस्थिरता के बीच कुछ अस्थिरता देखी गई है।

फिर भी, वर्ष की पहली छमाही के दौरान, उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़ों और यूएस फेडरल रिजर्व के तेजतर्रार दृष्टिकोण ने अधिकांश बाजार सहभागियों को किनारे पर रखा है।

दूसरी ओर, दूसरी छमाही में कमजोर डेटा सेट और यूएस फेड के दृष्टिकोण में बदलाव देखा गया है जो सोने के दामों को एक बार फिर उत्साहित कर सकता है।

दिवाली 2020 के विपरीत, इस साल बहुत कम प्रतिबंध हैं, दुकानें खुली हैं, इस साल कुल मांग में भी वृद्धि हुई है जिसे आयात संख्या से देखा जा सकता है जो सितंबर तक 740 टन है।

जोखिम भरी संपत्ति यानी सोने में पिछले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर उछाल देखा गया है और इसने अच्छा रिटर्न दिया है। प्रवृत्ति में कोई भी बदलाव या कमजोर पड़ने से सुरक्षित पनाहगाहों में भारी उछाल आ सकता है।

हाल ही में, वल्र्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों ने सुझाव दिया कि सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही के लिए सोने की मांग 47 प्रतिशत बढ़कर 139.1 टन हो गई, जबकि एक साल पहले यह 94.6 टन थी।

इसके अलावा, जुलाई से सितंबर 2021 की अवधि के दौरान भारत में आभूषण की मांग 58 प्रतिशत बढ़कर 96.2 टन हो गई। जो कि मजबूत मांग, अवसर से संबंधित उपहार, आर्थिक प्रतिक्षेप और कम कीमतों के कारण है।

ईटीएफ इस साल की शुरुआत के बाद से सोने के लिए सबसे अच्छा समर्थक नहीं रहा है, हालांकि सेंट्रल बैंक की सोने की खरीदारी की होड़ और सीएफटीसी की स्थिति ने शुद्ध लंबे समय में अपनी स्थिति बनाए रखी है, जिससे सोने की कीमतों के लिए समग्र भावना बढ़ गई है।

इसके अलावा, नोट में कहा गया है कि मौजूदा परिदृश्य में कुछ छोटी अवधि की अड़चनें हो सकती हैं जो निवेशकों को खरीदारी का बेहतर अवसर दे सकती हैं।

हम मानते हैं कि सोने में एक बार फिर से 2,000 डॉलर तक बढ़ने की क्षमता है और यहां तक कि कॉमेक्स पर एक नया जीवन काल भी बना सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Oct 2021, 03:05:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.