logo-image

गोवा को कौशल विकास संस्थानों की जरूरत : सीएम सावंत

गोवा को कौशल विकास संस्थानों की जरूरत : सीएम सावंत

Updated on: 30 Jun 2022, 06:20 PM

पणजी:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरुवार को कहा कि राज्य को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास संस्थानों की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सरकार न केवल बुनियादी ढांचे बल्कि कौशल विकास के मामले में इंजीनियरिंग कॉलेजों और तकनीकी शिक्षा निदेशालय को भी अपग्रेड करने पर विचार कर रही है।

गोवा के मुख्यमंत्री ने दक्षिण गोवा के पोंडा में फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएसएआई) द्वारा शुरू किए गए एफएसएआई के कौशल विकास केंद्र (एफएसडीसी ) के उद्घाटन के दौरान यह बात कही।

उन्होंने कहा, सरकार आईआईटी, एनआईटी, जीआईएम, बिट्स पिलानी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों की मदद से राज्य की जनशक्ति को कुशल जनशक्ति में विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

सावंत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू इंडिया के गठन का आह्वान किया है, जिसके लिए भविष्य की शिक्षा की योजना बनाने की जरूरत है।

उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लोगों और संस्थानों का समर्थन और सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री ने एफएसएआई से राज्य सरकार के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में एफएसडीसी के माध्यम से दिए जाने वाले पाठ्यक्रमों को शुरू करने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा, सरकार उन अभ्यर्थियों को वरीयता देने पर विचार करेगी, जिन्होंने अग्निशमन एवं आपात विभाग में इस प्रकार के सरकारी मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम को पूरा किया है। इसके लिए भविष्य में भर्ती नियमों में भी बदलाव किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.