logo-image

गो, गोल्ड, गोवा : शोधकर्ताओं ने लौह अयस्क के भंडार में सोने के निशान ढूंढे

गो, गोल्ड, गोवा : शोधकर्ताओं ने लौह अयस्क के भंडार में सोने के निशान ढूंढे

Updated on: 20 Feb 2022, 01:15 PM

पणजी:

गोवा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में खनन गड्ढों से दशकों से निकाले गए और निर्यात किए गए लौह अयस्क में सोने के निशान का पता चला है।

विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा इसकी शोधकर्ता सुजाता दाबोलकर और विश्वविद्यालय के एक संकाय डॉ नंदकुमार कामत द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि सोने की सघनता 7.71-13 पीपीएम के बीच है, जो गोवा के लौह अयस्क की प्रकृति (सोने से युक्त) को दर्शाता है।

जर्नल ऑफ जियोसाइंसेज रिसर्च के नवीनतम संस्करण में दोनों द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र में कहा गया है कि यह राज्य में किया गया पहला ऐसा शोध है जो गोवा की लौह अयस्क खदानों से निकाले गए अयस्क में सोने की उपस्थिति का विश्लेषण करता है, जिसे बंद कर दिया गया है।

शोध पत्र में कहा गया है, नमूनों में सोने का पता लगने की सूचना मिली है। सोने की सघनता 7.71-13 पीपीएम के बीच है जो गोवा के लौह अयस्क की प्रकृति को दर्शाता है। गोवा के उपेक्षित लौह अयस्क पर और शोध किए जाने की जरूरत है।

यह बीएचक्यू (बैंडेड हेमेटाइट क्वार्टजाइट) और गोवा के बीएमक्यू (बैंडेड मैग्नेटाइट क्वार्टजाइट) से सोने का पता लगाने पर इस तरह की पहली रिपोर्ट है।

गोवा में लौह अयस्क के लिए खनन की खोज पुर्तगाली युग में शुरू हुई, जब एक नकदी-ट्रैप पुर्तगाली साम्राज्य ने अन्वेषण और निर्यात के उद्देश्य से गोवा में अपने औपनिवेशिक विषयों को खनन पट्टे आवंटित किए।

स्थानीय निवासियों को कई सौ खनन पट्टे आवंटित किए गए थे, जिनमें से लगभग 100, 2012 तक परिचालन में थे, जब 35,000 करोड़ रुपये के खनन घोटाले के कारण उद्योग पर सर्वोच्च न्यायालय का पहला प्रतिबंध लगा। जहां दो साल बाद प्रतिबंध हटा लिया गया, वहीं 2018 में एक बार फिर खनन बंद कर दिया गया, जिससे उद्योग पर दूसरा प्रतिबंध लगा।

हालांकि प्रतिबंध से पहले, लौह अयस्क का उत्खनन और निर्यात 1951 में महज 4.36 टन अयस्क से बढ़कर 2010 के दशक की शुरूआत में लगभग 50 मिलियन टन हो गया था।

विद्वानों ने अपने अध्ययन में हालांकि बताया कि एक नियामक और निजी खनन कंपनियों के रूप में दोनों सरकारी क्षेत्र लौह अयस्क के व्यवस्थित भू-रासायनिक मूल्यांकन के ज्ञान में कमी थी और केवल एक उत्खनन और निर्यात रणनीति की ओर उन्मुख थे, जिसने सोने के खनिजकरण की पूरी तरह से अनदेखी की।

अध्ययन में कहा गया है, सोने की धातु विज्ञान पर काम करने की बहुत गुंजाइश है। सोने के जैव-भू-रासायनिक चक्रण का अध्ययन किया जा सकता है जिसमें वर्मीफॉर्म सोना, फाइटोफॉर्म सोना, जलोढ़ जमा से सोना, तलछट और लेटराइट्स की जांच शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.