logo-image

IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ

आईएमएफ के अनुसार, गीता गोपीनाथ 21 जनवरी, 2022 को एफडीएमडी के रूप में अपनी नई स्थिति शुरू करेंगी.

Updated on: 03 Dec 2021, 10:20 AM

वॉशिंगटन:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने घोषणा की है कि गीता गोपीनाथ, वर्तमान में आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री, अगले साल की शुरुआत में पहली उप प्रबंध निदेशक (एफडीएमडी) के रूप में पदभार संभालेंगी. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के हवाले से कहा है कि विशेष रूप से यह देखते हुए कि महामारी ने हमारे सदस्य देशों के सामने व्यापक आर्थिक चुनौतियों के पैमाने और दायरे में वृद्धि की है, मेरा मानना है कि गीता के पास ठीक वैसी ही विशेषज्ञता है जिसकी हमें इस समय एफडीएमडी भूमिका के लिए आवश्यकता है.

जॉर्जीवा ने कहा कि वास्तव में, उनका विशेष कौशल मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में फंड में उनके वर्षों के अनुभव के साथ-साथ उन्हें विशिष्ट रूप से योग्य बनाता है. इसके लिए वह सही समय पर सही व्यक्ति हैं. जॉर्जीवा ने यह भी कहा कि आईएमएफ की वरिष्ठ प्रबंधन टीम की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में कुछ बदलाव किया जा रहा है, जो विशेष रूप से, एफडीएमडी निगरानी और संबंधित नीतियों का नेतृत्व करेगा.

आईएमएफ के अनुसार, गोपीनाथ 21 जनवरी, 2022 को एफडीएमडी के रूप में अपनी नई स्थिति शुरू करेंगी. 2019 की शुरूआत में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में आईएमएफ में शामिल होने से पहले, गोपीनाथ हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन और अर्थशास्त्र के जॉन ज्वानस्ट्रा प्रोफेसर थी. गीता ने एक बयान में कहा, मैं आईएमएफ की अगली एफडीएमडी बनने के लिए सम्मानित और विनम्र हूं. जैसा कि महामारी ने हम पर अपनी पकड़ जारी रखी है, फंड का काम कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है. गोपीनाथ की नई नियुक्ति अप्रत्याशित थी क्योंकि उन्होंने अक्टूबर में कहा था कि उन्होंने जनवरी 2022 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय लौटने की योजना बनाई थी.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.