logo-image

कोरोनावायरस के कारण 2020 में जर्मन घरेलू खपत में 3 प्रतिशत की कमी

कोरोनावायरस के कारण 2020 में जर्मन घरेलू खपत में 3 प्रतिशत की कमी

Updated on: 23 Nov 2021, 04:40 PM

बर्लिन:

जर्मन परिवारों ने 2020 में अपने मासिक खपत खर्च में तीन फीसदी की कमी की है, क्योंकि कोरोना महामारी ने निजी खर्च को स्पष्ट रूप से प्रभावित किया है। ये जानकारी संघीय सांख्यिकी कार्यालय (डेस्टेटिस) ने दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डेस्टेटिस के हवाले से बताया कि जर्मनी में औसत मासिक घरेलू खर्च घटकर 2,500 यूरो (2,810 डॉलर) से थोड़ा ऊपर रह गया है।

खानपान और आवास सेवाओं पर खर्च में पिछले वर्ष की तुलना में सबसे ज्यादा 35 प्रतिशत की गिरावट आई है। दूसरी सबसे बड़ी गिरावट शिक्षा में दर्ज की गई जहां जर्मनों ने 29 प्रतिशत कम खर्च किया।

डेस्टेटिस के अनुसार, कोरोना लॉकडाउन के कारण, जर्मन उपभोक्ताओं ने घर, आंतरिक साज-सज्जा, घरेलू उपकरणों और घरेलू कपड़ों पर ध्यान केंद्रित किया।

डेस्टेटिस के अनुसार, घरेलू उत्पादों ने सबसे अधिक वृद्धि दिखाई क्योंकि परिवारों ने पिछले साल ऐसी वस्तुओं पर प्रति माह औसतन 160 यूरो खर्च किए, जो 2019 की तुलना में लगभग 13 प्रतिशत ज्यादा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.