logo-image

अर्थव्यवस्था लौट रही पटरी पर, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी रही जीडीपी

GDP Growth Rate FY 2022-23: इस साल पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने के संकेतों में रही. पहली तिमाही यानि अप्रैल से जून के लिए पेश आंकड़ों में जीडीपी रेट 13.5 प्रतिशत दर्ज किया गया है.

Updated on: 31 Aug 2022, 07:58 PM

नई दिल्ली:

GDP Growth Rate FY 2022-23: वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office)ने जीडीपी के आंकड़े पेश कर दिए गए हैं. बुधवार को पेश आंकड़े बताते हैं कि इस साल पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने के संकेतों में रही. पहली तिमाही यानि अप्रैल से जून के लिए पेश आंकड़ों में जीडीपी रेट 13.5 प्रतिशत दर्ज किया गया है, हालांकि केंद्रीय बैंक आरबीआई (Reserve Bank Of India)का अनुमान था कि इस साल पहली तिमाही में जीडीपी रेट 16.2 प्रतिशत दर्ज होगा. 

एक साल में बदली विकास की तस्वीर
बीते साल में विकास के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो साल 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी 20.1 प्रतिशत दर्ज हुई थी. लेकिन इसके बाद आगामी तीन तिमाहियों में जीडीपी रेट गिरने के आंकड़े दर्ज हुए. साल 2021-22 की दूसरी तिमाही में जीडीपी गिरकर 8.4 प्रतिशत हो गई थी. वहीं तीसरी तिमाही में एक बार फिर गिरावट के बाद जीडीपी 5.4 प्रतिशत दर्ज हुई. चौथी तिमाही में जीडीपी अपने निचले स्तर पर गिरकर 4.1 प्रतिशत हो गई थी. वहीं नए साल की शुरुआत के साथ जीडीपी 13.5 प्रतिशत यानि दोहरे अंक की बढ़ोतरी पर आ पहुंची है.

ये भी पढ़ेंः दुनिया के तीसरे दौलतमंद बने गौतम अडाणी, बाकी सबकी संपत्तियां घटी

एजेंसियों ने लगाया था विकास दर का अनुमान
जहां केंद्रीय बैंक आरबीआई (Reserve Bank Of India) ने इस साल की पहली तिमाही के लिए ग्रोथ रेट 16.2 फीसदी होने का अनुमान लगाया था वहीं भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के अनुसार साल की पहली तिमाही के लिए ग्रोथ रेट का अनुमान 15.7 प्रतिशत लगाया था. रेटिंग देने वाली एजेंसी इक्रा का अनुमान था कि साल की पहली तिमाही के लिए विकास दर 13 प्रतिशत रहेगी.

ये भी पढ़ेंः केंद्रीय बैंक आरबीआई ने कसा शिकंजा, इन बैंकों पर लगाया मोटा जुर्माना