logo-image

गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में उनकी नेटवर्थ 12 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी है, तो वहीं मुकेश अंबानी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शीर्ष 10 में शामिल किया गया है.

Updated on: 08 Feb 2022, 01:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कोयला खनन व्यवसायी गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 88.5 अरब डॉलर हो चुकी है। उन्होंने हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने का भी काम किया है। ये जानकारी द गार्जियन की रिपोर्ट से सामने आई है. फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में उनकी नेटवर्थ 12 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी है। तो वहीं मुकेश अंबानी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शीर्ष 10 में शामिल किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी ने दुनिया के शीर्ष 10 में पहुंचने के लिए लंबी छलांग लगाई है। इसमें फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं, जो पिछले हफ्ते अपनी नेटवर्थ का 30 अरब डॉलर गंवाने के बाद कई पायदान नीचे खिसक गए हैं।

उनका अडानी समूह गृह राज्य गुजरात में भारत के सबसे बड़े मुंद्रा बंदरगाह को नियंत्रित करता है और उसके पास मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का 74 प्रतिशत हिस्सा है।रिपोर्ट में कहा गया कि लेकिन हरित ऊर्जा में उनके जोर ने पिछले एक साल में सूचीबद्ध कंपनी अदानी ग्रीन एनर्जी को आगे पहुंचाया है। यह समूह दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादक बनने के उद्देश्य से 2030 तक हरित ऊर्जा परियोजनाओं में 70 अरब डॉलर की कमाई करने की प्रक्रिया में है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.