News Nation Logo

गंगावरम बंदरगाह ने 24 घंटे में रिकॉर्ड मात्रा में किया बॉक्साइट का निर्वहन

गंगावरम बंदरगाह ने 24 घंटे में रिकॉर्ड मात्रा में किया बॉक्साइट का निर्वहन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2021, 06:05:01 PM
Gangavaram port

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गंगावरम (आंध्र प्रदेश):   गंगावरम पोर्ट लिमिटेड (जीपीएल), यानी भारत के सबसे गहरे और सभी मौसम में खुले रहने वाले बहुउद्देश्यीय बंदरगाह ने गुरुवार को दावा किया कि उसने यांत्रिक उतराई प्रणाली का उपयोग कर 24 घंटे के भीतर 1.25 लाख टन बॉक्साइट का निर्वहन करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करने का मील का पत्थर हासिल किया है।

बंदरगाह के एक अधिकारी ने कहा, भारत में किसी भी बंदरगाह के इतिहास में सबसे तेज बॉक्साइट निर्वहन की यह उपलब्धि पहली बार हासिल हुई है। इस बंदरगाह से वेदांता की ओर से जहाज बर्ज एपो पर 1.65 लाख टन बॉक्साइट की ढुलाई की गई।

इसी तरह, गंगावरम बंदरगाह ने अपने लोडिंग पैटर्न में बदलाव करके लौह अयस्क लदान लक्ष्य में एक और मील का पत्थर हासिल किया।

उन्होंने कहा, टीम ने लौह अयस्क फाइन के कठिन ग्रेड में उच्चतम लोडिंग हासिल की। पोत एमवी नाइट स्काई जिसे जीपीएल में रखा गया था, पर इसने एमएचसी, मैकेनिकल और शिप लोडर का एक साथ उपयोग किया।

जहाज को मंगलवार सुबह 9.40 बजे बर्थ किया गया और दोपहर 2.05 बजे उतारना शुरू किया गया। लक्ष्य पाने में मदद के लिए जहाज लोडर मोड के माध्यम से एमएचसी के साथ-साथ यांत्रिक विधि उपयोग किया गया।

बंदरगाह के अधिकारी ने कहा, हम अपनी टीम द्वारा इस दोहरी उपलब्धि पर बेहद खुश हैं। रिकॉर्ड डिस्चार्ज दर एक बार फिर हमारे बेहतर बंदरगाह बुनियादी ढांचे और परिचालन दक्षता की पुष्टि करती है।

उन्होंने कहा कि बंदरगाह भारतीय आयातकों को कम समुद्री माल ढुलाई, कुशल संचालन, उन्नत सामग्री हैंडलिंग और निकासी प्रणाली और सभी प्रकार के कार्गो के लिए विशाल भंडारण क्षेत्रों के संबंध में पर्याप्त आर्थिक लाभ प्रदान करता है।

अधिकारी ने कहा, गंगावरम बंदरगाह ने अतीत में इस तरह के कई परिचालन मील के पत्थर हासिल किए हैं और आज भारतीय बंदरगाहों पर केप आकार के जहाजों के संचालन के अर्थशास्त्र को फिर से परिभाषित किया है।

गंगावरम पोर्ट ने हाल के वर्षों में कोकिंग, नॉन-कोकिंग, लौह अयस्क, उर्वरक, कृषि-उत्पाद, प्रोजेक्ट कार्गो, औद्योगिक कच्चे माल जैसे एल्यूमिना, बॉक्साइट और अन्य सहित कार्गो के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को संभाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2021, 06:05:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.