logo-image

ईंधन की कीमतों में एक बार फिर हुई बढ़ोत्तरी, लगातार छठे दिन बड़े दाम

ईंधन की कीमतों में एक बार फिर हुई बढ़ोत्तरी, लगातार छठे दिन बड़े दाम

Updated on: 10 Oct 2021, 11:55 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार छठे दिन एक बार फिर तेजी दर्ज की गई, जिसके बाद कीमतें नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं, जिससे आम आदमी की जेब पर सवालिया निशान लग गया है।

दिल्ली में पेट्रोल 104.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.82 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। दूसरी ओर, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में, पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया और इसकी दर 110.12 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो सभी चार मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है। मुंबई में एक लीटर डीजल की कीमत 37 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 100.66 रुपये है।

पिछले छह दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच रही हैं। 4 अक्टूबर, 2021 को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं, लेकिन उसके बाद दैनिक वृद्धि देखी गई।

डीजल की कीमतें अब पिछले 17 दिनों के बाद लगातार बढ़ रहीं हैं, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 4.20 रुपये प्रति लीटर हो गई है। डीजल की कीमत में पहले 20-30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी लेकिन बुधवार से यह 35 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ रही है।

डीजल की कीमत तेजी से बढ़ने के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है। यह संदिग्ध अंतर पहले पेट्रोल के साथ था जो कुछ महीने पहले देश भर में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर गया था।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने पिछले सप्ताह से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी को देखते हुए आखिरकार अपने पेट्रोल पंप पर कीमतें बढ़ा दीं।

तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई संशोधन करने से पहले वैश्विक तेल स्थिति पर कीमतों पर अपनी नजर बनाए रखने को प्राथमिकता दी थी। यही वजह है कि पिछले तीन हफ्ते से पेट्रोल की कीमतों में संशोधन नहीं किया गया है। लेकिन वैश्विक तेल मूल्य आंदोलन में अत्यधिक अस्थिरता ने अब ओएमसी को वृद्धि को प्रभावित करने के लिए प्रेरित किया है।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 30-40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न थीं।

देश में ईंधन की कीमतें इस साल अप्रैल से इसकी खुदरा दरों में 41 वृद्धि के कारण रिकॉर्ड स्तर पर मंडरा रही हैं। यह कुछ मौकों पर गिरा लेकिन काफी हद तक स्थिर रहा है।

कच्चे तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर 82 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चढ़कर बढ़ रही हैं। 5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में संशोधन किया गया था, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 9-10 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फामूर्ले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और संशोधन किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और संशोधन पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.