logo-image

फ्रांस की आर्थिक गतिविधि पूर्व महामारी स्तर के करीब पहुंची

फ्रांस की आर्थिक गतिविधि पूर्व महामारी स्तर के करीब पहुंची

Updated on: 10 Aug 2021, 12:30 PM

पेरिस:

केंद्रीय बैंक ने कहा कि फ्रांसीसी आर्थिक गतिविधि जुलाई में सामान्य स्तर 1 से 1.5 प्रतिशत नीचे चली गई, जो पूर्व-कोरोनावायरस महामारी के स्तर के करीब है, क्योंकि सेवा क्षेत्र में स्वच्छता नियमों में ढील दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को जारी अपनी मासिक आर्थिक रिपोर्ट में, बैंक डी फ्रांस ने देश में सकारात्मक आर्थिक प्रवृत्ति की पुष्टि की, विशेष रूप से होटल, रेस्तरां, परिवहन, अवकाश और सांस्कृतिक गतिविधियों में निरंतर सुधार के कारण।

जुलाई में, सेवा क्षेत्र, जो प्रतिबंधों से सबसे ज्यादा प्रभावित था, सामान्य स्थिति में लौटने के बाद काफी आगे बढ़ रहा था।

रेस्तरां व्यवसाय में गतिविधि का स्तर सामान्य माने जाने वाले स्तर के 79 प्रतिशत तक बढ़ गया, जो पिछले महीने में 69 प्रतिशत था, जबकि आवास में यह जून में 54 प्रतिशत के बाद 72 प्रतिशत पर पहुंच गया था।

अगस्त में समग्र रूप से गतिविधि स्थिर रहने की उम्मीद है, हालांकि केंद्रीय बैंक के अनुसार, बार और रेस्तरां में प्रवेश करने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य पास के कारण खाद्य सेवाओं में गिरावट देखने की संभावना है।

इसने 2021 के पूरे वर्ष के लिए फ्रांसीसी अर्थव्यवस्था के 5.8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद की, जो सरकार के 6 प्रतिशत के अनुमान से कम है।

2020 में, फ्रांस की अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत तक सिकुड़ गई, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से इसकी यह सबसे खराब मंदी थी, महामारी के बाद घरेलू आर्थिक गतिविधियों पर असर गहरा पड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.