News Nation Logo
Banner

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, दूसरे नंबर पर विप्रो के अज़ीम प्रेमजी- फोर्ब्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी कुल 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट 2017 में नंबर वन की पोज़िशन पर हैं।

IANS | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 02 Nov 2017, 10:35:07 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी कुल 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट 2017 में नंबर वन बने हैं। फोर्ब्स ने यह बात गुरुवार को एक बयान जारी कर दी।

बयान में कहा गया, "रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर पेशेवरों की वार्षिक सूची में 38 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है। यह विश्व बैंक डेटा 2016 के अनुमान के अनुसार पूर्व सोवियत गणराज्य अजरबैजान की जीडीपी के बराबर है।"

फोर्ब्स इंडिया 2017 के भारत के अमीर लोगों की सूची वाला विशेष संस्करण 3 नवंबर को जारी करेगी। इस सूची में सबसे नया नाम वाडिया समूह के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया का है जो 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 25 वें नंबर पर आए हैं। 

सरकारी बैंकों के विलय पर कमेटी हुई गठित, अरुण जेटली करेंगे अध्यक्षता

वहीं, 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विप्रो के अजीम प्रेमजी पिछले साल की सूची से दो पायदान की छलांग लगाते हुए भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी संपत्ति अफगानिस्तान की जीडीपी (4.8 अरब डॉलर) के बराबर आंकी गई है। 

फोर्ब्स इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी नोटबंदी और जीएसटी के असर से जूझ रही है। ऐसे में फोर्ब्स इंडिया की इस सूची का विशेष महत्व है, क्योंकि इन लोगों ने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए शानदार परिणाम हासिल किए हैं।"

SBI ने घटाईं ब्याज दरें, सस्ता हुआ कार-होम लोन

इस सूची के मुताबिक भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की कुल संपत्ति 479 अरब डॉलर है, जो देश के विदेशी मुद्रा भंडार (सितंबर में) 402.5 अरब डॉलर से अधिक है। 

इस सूची में सबसे नीचे पायदान पर 1.46 अरब की संपत्ति रही, जबकि पिछले साल यह 17 फीसदी कम 1.25 अरब डॉलर थी। वहीं, शीर्ष 100 अमीरों की कुल संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 26 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत की 'मणिकर्णिका' से दीपिका पादुकोण के एक्स बॉयफ्रेंड करेंगे बॉलीवुड में डेब्यू

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published : 02 Nov 2017, 09:21:52 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.