News Nation Logo

1 साल में खाद्य वस्तुएं हुई 34 फीसदी महंगी, कंपनियों की इनकम हुई डबल

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक जलवायु परिवर्तन की वजह से भविष्य में खाद्य महंगाई में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है. वहीं खाद्य पदार्थों के महंगे होने से 2021-22 में FMCG कंपनियों की कमाई दोगुनी होने का अनुमान है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Jul 2021, 08:27:10 AM
1 साल में खाद्य वस्तुएं हुई 34 फीसदी महंगी

1 साल में खाद्य वस्तुएं हुई 34 फीसदी महंगी (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • FMCG सेक्टर की कमाई दोगुनी बढ़कर 10-12 फीसदी रहने का अनुमान: क्रिसिल 
  • भविष्य में जलवायु परिवर्तन का असर और भयानक दिखाई पड़ सकता है: संयुक्त राष्ट्र  

नई दिल्ली :

जलवायु परिवर्तन का असर दुनियाभर में खाने पीने की वस्तुओं की कीमतों पर साफतौर पर दिखाई देने लगा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक जलवायु परिवर्तन की वजह से भविष्य में खाद्य महंगाई में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है. वहीं खाद्य पदार्थों के महंगे होने से 2021-22 में FMCG कंपनियों की कमाई दोगुनी होने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल से संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन का खाद्य मूल्य सूचकांक में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. हालांकि जून के दौरान इसमें गिरावट आकर यह 124.6 अंक हो गया था. इसके बावजूद एक साल की तुलना में यह 34 फीसदी ज्यादा है. रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन की वजह से दुनियाभर में फसलों को काफी प्रभावित किया है. एक ओर जहां चीन में खेतों में पानी भर गया तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका और कनाडा में भयंकर गर्मी और सूखा पड़ने की वजह से फसलें बर्बाद हो गई है. यहीं नहीं यूरोप में भारी बारिश की वजह से खेत में रखे हुए अनाज में फंगल रोग पैदा हो गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज बिकवाली की आशंका जता रहे हैं ज्यादातर जानकार

जयवायु परिवर्तन ही एक बड़ी वजह है कि कॉफी उत्पादन के लिए दुनियाभर में मशहूर ब्राजील के प्रमुख अरेबिका-कॉफी क्षेत्र में जोरदार ठंड पड़ रही है जिससे नई फसल के बर्बाद होने की आशंका है. यही वजह है कि इस हफ्ते कॉफी की कीमतों में 17 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा ठंड से किसानों को काफी नुकसान हो सकता है और साथ ही कई साल तक उत्पादन भी प्रभावित रह सकता है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि आने वाले समय में जलवायु परिवर्तन के खराब नतीजों का असर और भयानक दिखाई पड़ सकता है.

FMCG सेक्टर की कमाई दोगुनी होने का अनुमान: क्रिसिल 
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का कहना है कि पिछले साल की तुलना में 2021-22 में देश की FMCG सेक्टर की कमाई दोगुनी बढ़कर 10-12 फीसदी रहने का अनुमान है और यह बढ़ोतरी पिछले तीन फाइनेंशियल ईयर में सबसे अधिक हो सकती है. आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी बाजारों में मांग में मामूली रूप से सुधार का अनुमान लगाया जा रहा है.

First Published : 28 Jul 2021, 08:25:10 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो