News Nation Logo

जीडीपी पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, इस साल 7.4 फीसदी अच्छी ग्रोथ के आसार

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 26 Aug 2022, 08:13:02 PM
FM Nirmala Sitharaman On GDP Growth

FM Nirmala Sitharaman On GDP Growth (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

FM Nirmala Sitharaman On GDP Growth: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को इस वित्तीय वर्ष भारत की जीडीपी को लेकर अच्छी ग्रोथ के आसार नजर आए हैं. वित्त मंत्री (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि देश की जीडीपी वित्त वर्ष 2023 ही नहीं वित्त वर्ष 2024 में भी 7.4 फीसदी की अच्छी ग्रोथ दर्ज करवाएगी. वित्त मंत्री (Nirmala Sitharaman) ने अपनी बात को और पक्का करते हुए कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने भी इस वित्त वर्ष के साथ आगामी वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी को लेकर अच्छी ग्रोथ की संकेत दिए हैं. दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज यानि शुक्रवार को बेस्ट बैंक्स अवॉर्ड्स (FE Best Banks Awards)कार्यक्रम में शामिल हुई थीं, कार्यक्रम के दौरान उन्होंने (Nirmala Sitharaman) देश की अर्थव्यवस्था पर बात रखी.

इस सेक्टर में हो सकती है परेशानियां
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आगे कहा कि देश को निर्यात के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्यों कि वर्तमान में वैश्विक ग्रोथ अपनी धीमी गति पर है. लेकिर देश की केंद्र सरकार की पूरी कोशिश रहेगी कि वे निर्यात से जुड़े व्यापारियों के लिए सकारात्मक कदम उठाते हुए संबंधित संस्थाओं से बात करे. सरकार निर्यात के क्षेत्र में मौजूदा परिस्थितियों के बावजूद ऐसी संस्थाओं के साथ सहयोग करेगी जो विपरीत परिस्थितियों में भी कामगर होंगी.

ये भी पढ़ेंः सरकार लगाएगी इस बैंक की बोली, खबरों के बीच बैंक के शेयर में आ रहा जबरदस्त उछाल

महंगाई एक बड़ी चुनौती लेकिन केंद्रीय बैंक कर रहा लगातार प्रयास
मौजूदा स्थिति में महंगाई देश के लिए बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है. वहीं महंगाई को काबू में लाने के लिए देश का केंद्रीय बैंक (Reserve Bank Of India) लगातार अपने प्रयास कर रहा है. इसी महीने हुई मौद्रिक नीति समिति बैठक में रेपो रेट की दर में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की गई थी. 

First Published : 26 Aug 2022, 08:13:02 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.