logo-image

विश्व में सर्वाधिक 9.2 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत: वित्त मंत्री

विश्व में सर्वाधिक 9.2 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत: वित्त मंत्री

Updated on: 01 Feb 2022, 12:30 PM

नयी दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि भारत चालू वित्त वर्ष में 9.2 प्रतिशत की वृद्घि दर हासिल करेगा , जो विश्व में सर्वाधिक है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर के करीब 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक है।

उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवाने वालों के प्रति सरकार की पूरी सहानूभूति है और इस संकट के दौरान देश में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है और साथ ही वह निजी निवेश को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

वित्त मंत्री ने कोरोना संक्र मण के कारण प्रतिकूल स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभाव को झेलने वालों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि अमृत काल के दौरान, हमारी सरकार का लक्ष्य स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिये गये प्रधानमंत्री के भाषण में उल्लिखित स्वतंत्रता के 100 साल के विजन को हासिल करना है।

वित्त मंत्री ने कहा, हम इस लक्ष्य को मैक्रोइकोनॉमिक विकास और सरकारी निवेश से शुरू करके निजी निवेश को बढ़ावा देते हुए डिजिटल अर्थव्यवस्था, फिन टेक , प्रौद्योगिकी आधारित विकास ,ऊर्जा हस्तांतरण और जलवायु परिवर्तन वर्चुअल साइकल को प्रोत्साहन देने वाले माइक्रोइकोनॉमिक जनकल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान देकर हासिल करेंगे।

--आइएएनएस

अर्चना/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.