News Nation Logo

वित्त मंत्री ने की सेबी की तारीफ, 'विशाल अनुभव वाला पेशेवर संगठन' बताया

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मार्केट रेग्युलेटर सेबी की तारीफ की। शनिवार सुबह वित्त मंत्री ने मार्केट रेग्युलेटर सेबी और रिज़र्व बैंक के अधिकारियों से की थी मुलाकात।

IANS | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 11 Feb 2017, 09:04:07 PM
मार्केट रेग्युलेटर सेबी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मार्केट रेग्युलेटर सेबी की तारीफ की है। शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट के बाद मार्केट रेग्युलेटर सेबी और रिज़र्व बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

इस बैठक के बाद जेटली ने सेबी की कार्य करने के तरीकों की तारिफ करते हुए कहा है कि, 'सेबी विशाल अनुभव के साथ एक पेशेवर संगठन है।' उन्होंने कहा है कि यह एक पेशेवर संगठन है, जो अर्थव्यवस्था और बाजार की जरूरतों के हिसाब से उभर रहा है।

वित्त मंत्री ने बताया कि बैठक के दौरान प्रतिभूति बाजार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी की गई। अरुण जेटली ने कहा कि भारतीय प्रतिभूति बाजार का पिछले 5-6 सालों के दौरान 'महत्वपूर्ण विकास' हुआ है और तकनीक ने इसके काम करने के तरीकों को बदलते समय के साथ एडवांस बनाया है।

और पढ़ें- बजट बैठक के बाद उर्जित पटेल का बयान 'जांच के बाद आरबीआई जारी करेगा नोटबंदी के आंकड़ें'

सेबी के मुताबिक उसके वर्तमान अध्यक्ष यू. के. सिन्हा ने भारतीय प्रतिभूति बाजार की हाल की घटनाओं और प्रवृत्तियों से वित्त मंत्री जेटली को परिचित कराया। सेबी ने अपने बयान में कहा, 'चर्चा के दौरान यह स्वीकार किया गया कि वित्त वर्ष 2015-16 से 2016-17 के बीच (जनवरी 2017 तक) बाजार आधारित फाइनेंस की तुलना में बैंक फाइनेंस प्रभावशाली ढंग से बढ़ा है।'

सेबी ने बताया कि पिछले कुल सालों में म्यूचुअल फंड उद्योग ने संसाधन जुटाने में 'जबरदस्त' बढ़त हासिल की है। सेबी ने बताया कि म्यूचुअल फंड कारोबार ने वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान 3.68 लाख करोड़ रुपये का नेट फ्लो हासिल किया जोकि वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान हासिल 1.34 लाख की रकम के मुकाबले 2.75 गुना ज्यादा है।

बैठक में वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सेबी के अध्यक्ष यू. के. सिन्हा, नवनियुक्त अध्यक्ष अजय त्यागी और वित्त मंत्रालय तथा भारतीय रिजर्व बैंक के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। 

इससे पहले शुक्रवार को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति यानि की एससीसी ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजय त्यागी को सेबी के नए अध्यक्ष के रूप में चुना था।

त्यागी 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जो हिमाचल प्रदेश कैडर के हैं। वह वर्तमान में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव का पदभार संभाल रहे हैं। वह सिन्हा की जगह लेंगे, इनका कार्यकाल 1 मार्च को समाप्त हो रहा है।

और पढ़ें- बजट बैठक के बाद बोले वित्त मंत्री 'आरबीआई के फैसले का सम्मान लेकिन ब्याज दरों में कटौती की थी उम्मीद'

यह भी पढ़े: 

टाइगर श्रॉफ ने कहा- अभिनेता न बनता तो फुटबॉलर होता

अक्षय कुमार और तापसी पुन्नू की फिल्म 'नाम शबाना' का ट्रेलर रिलीज

First Published : 11 Feb 2017, 08:14:00 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.