logo-image

अमेरिका में 5जी सेवाओं की तैनाती के कारण जनवरी 2022 में 10 उड़ानें रद्द

अमेरिका में 5जी सेवाओं की तैनाती के कारण जनवरी 2022 में 10 उड़ानें रद्द

Updated on: 02 Feb 2023, 10:35 PM

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पिछले साल जनवरी में अमेरिका में 5जी मोबाइल सेवाओं की तैनाती के कारण भारत और अमेरिका के बीच एयर इंडिया की कुल 10 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि, सरकार अमेरिका में 5जी मोबाइल सेवाओं के रोलआउट पर एयरलाइंस और विमान के निर्माताओं द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं और विमान रेडियो अल्टीमीटर के साथ इसके संभावित हस्तक्षेप से अवगत है।

ये उड़ानें 19 जनवरी, 2022 (मुंबई टू नेवार्क टू मुंबई और दिल्ली टू शिकागो टू हैदराबाद) और 20 जनवरी, 2022 (दिल्ली टू नेवार्क टू दिल्ली, दिल्ली टू शिकागो टू दिल्ली और दिल्ली टू सैन फ्रांसिस्को टू दिल्ली) को रद्द की गईं। मार्च 2020 में, यूएस फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन (एफसीसी) ने दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में सी-बैंड (3.7-3.98 गीगाहट्र्ज) में यूएस में 5जी सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अंतिम नियम अपनाए।

यूएस के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने निर्धारित किया कि उपरोक्त लॉन्च से विमान पर स्थापित रडार (रेडियो) अल्टीमीटर के लिए हानिकारक हस्तक्षेप हो सकता है और दिसंबर 2021 में एक उड़ानयोग्यता निर्देश (एडी) जारी किया जो अमेरिका में 5जी सी-बैंड वायरलेस ब्रॉडबैंड सिग्नल वातावरण में इन विमानों के संचालन पर कुछ परिचालनों को प्रतिबंधित करता है।

मंत्रालय ने उत्तर में कहा कि, यूएस में परिचालन करते समय भारतीय ऑपरेटरों द्वारा अनुपालन के लिए डीजीसीए द्वारा एडी को अनिवार्य किया गया। उपरोक्त एडी एक वैकल्पिक साधन अनुपालन (एएमओसी) भी प्रदान करता है जिसे एफएए द्वारा अनुमोदित किया गया और भारतीय बेड़े के लिए डीजीसीए द्वारा स्वीकार किया गया।

वर्तमान में, एयर इंडिया अपने बोइंग बी777 और बी787 विमानों के साथ अमेरिका के लिए परिचालन कर रही है। एयर इंडिया का बेड़ा उपरोक्त एडी और एएमओसी के अनुपालन में है। इसके अलावा, एफएए ने बोइंग 787 बेड़े के लिए 5जी संकेतों के साथ हस्तक्षेप की संभावना के लिए एक और उड़ान योग्यता निर्देश भी जारी किया है, जिसे डीजीसीए द्वारा भी अनिवार्य किया गया है और एयर इंडिया द्वारा अपने बेड़े पर अनुपालन किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.