News Nation Logo
Banner

अब इस वजह से लगा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को बड़ा झटका, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट कमेटी (Fitment Committee) ने नरेंद्र मोदी सरकार के मोटर व्हीकल, हाइब्रिड व्हीकल, बिस्कुट और ऑटो स्पेयर पार्ट्स के ऊपर लगने वाली जीएसटी (GST Rate) दर को घटाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Sep 2019, 10:30:01 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रेट फिटमेंट कमेटी ने नरेंद्र मोदी सरकार को बड़ा झटका दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट कमेटी (Fitment Committee) ने नरेंद्र मोदी सरकार के मोटर व्हीकल, हाइब्रिड व्हीकल, बिस्कुट और ऑटो स्पेयर पार्ट्स के ऊपर लगने वाली जीएसटी (GST Rate) दर को घटाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. फिटमेंट कमेटी ने कहा है कि जीएसटी रेट में कटौती की वजह से राजस्व को नुकसान होगा.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 18 Sep: डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee) हुआ मजबूत, 28 पैसे बढ़कर खुला भाव

20 सितंबर को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार आर्थिक मंदी से निपटने और ग्रोथ को वापस पटरी पर लाने के लिए कई उत्पादों के ऊपर लगने वाली GST में कटौती करना चाहती है. गौरतलब है कि 20 सितंबर को गोवा में जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 37वीं बैठक होने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 18 Sep: सोने-चांदी में आज के लिए क्या बनाएं रणनीति, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

ऑटो सेक्टर, बिस्कुट इंडस्ट्री की GST घटाने की मांग
बता दें कि ऑटो सेक्टर जीएसटी की दरों में कटौती करने की मांग कर रहा है. मौजूदा समय में वाहनों पर 28 फीसदी की GST लग रही है, जिसे इंडस्ट्री घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रही है. जानकारों का मानना है कि जीएसटी घटने की वजह से गाड़ियों की मांग में सुधार आने की संभावना है. बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) पहले हाइब्रिड समेत दूसरे वाहनों पर भी GST को घटाने की अपील कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price 18 Sep: 2 दिन में दिल्ली में 39 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

ऑटो इंडस्ट्री के अलावा बिस्कुट कंपनियों ने भी GST में कटौती की मांग की है. बता दें कि मौजूदा समय में बिस्कुट इंडस्ट्री पर 18 फीसदी की GST लगती है. गौरतलब है कि अगस्त में जीएसटी कलेक्शन फिर 1 लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा है. राजस्व विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में कुल 98,202 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) हुआ है.

First Published : 18 Sep 2019, 10:30:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×