News Nation Logo

आजाद भारत में पहली बार विकास दर के मुकाबले महंगाई नहीं बढ़ी, राजनाथ सिंह का बयान

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सरकार के बचाव में यह सफाई दी है कि दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत वैश्विक आर्थिक मंदी से कम प्रभावित है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Jan 2020, 03:35:34 PM
राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:  

रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने यहां रामलीला मैदान में सोमवार से शुरू हुए व्यापारियों के सबसे बड़े सम्मेलन में आश्वासन दिया कि देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में जल्द सुधार होगा. उन्होंने सरकार के बचाव में यह सफाई भी दी कि दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत वैश्विक आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से कम प्रभावित है, साथ ही उन्होंने दावा किया कि आजाद भारत में पहली बार विकास दर के मुकाबले महंगाई दर (Inflation) को मोदी सरकार (Modi Government) ने बढ़ने नहीं दिया.

यह भी पढ़ें: मध्यपूर्व में तनाव से कच्चे तेल में लगी आग, ब्रेंट क्रूड 70 डॉलर के पार

व्यापारियों के सामने GST को लेकर आ रही कठिनाई

राजनाथ ने कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation Of All India Traders-CAIT) की ओर से आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय व्यापारी महाअधिवेशन का उद्घाटन करते हुए व्यापारियों को देशभक्त बताया और कहा कि उनकी समस्याओं को लेकर सरकार संजीदा है. उन्होंने कहा कि जीएसटी को लेकर जो भी कठिनाई व्यापारियों के सामने आ रही है, उसे सरकार दूर कर रही है. राजनाथ ने व्यापारियों के इस सम्मेलन में अर्थव्यवस्था पर सरकार की तरफ से प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि जहां तक देश की अर्थव्यवस्था का सवाल है तो कुछ लोग यह कह सकते हैं कि पिछले कुछ वर्षो की तुलना में ग्रोथ रेट कम हुआ है, लेकिन भारत ही नहीं दुनिया के कई विकसित देश इस वैश्विक आर्थिक मंदी से प्रभावित हैं. सच तो यह है कि दुनिया के विकसित देश हमारे मुकाबले ज्यादा इस मंदी से प्रभावित हैं.

यह भी पढ़ें: Fixed Deposit: इन बैंकों की एफडी में निवेश करके जुटा सकते हैं मोटा पैसा, मिल रहा है 9.5 फीसदी ब्याज

राजनाथ सिंह ने पिछली राजग और संप्रग सरकारों के दौरान भी देश के इस तरह की मंदी का सामना करने की बात कही. उन्होंने कहा कि आजाद भारत के इतिहास के पन्नों को पलटकर देखें तो हर दशक में एक ऐसा दौर आया है. अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार से लेकर मनमोहन सिंह की सरकार में वैश्विक आर्थिक मंदी का दौर चला था, लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने वैश्विक आर्थिक मंदी से देश को निकालने में कामयाबी हासिल की थी. भारत में ऐसी आंतरिक शक्ति है, जो देश को ऐसी मंदी की समस्याओं का सामना करने की ताकत प्रदान करती है. राजनाथ ने व्यापारियों से कहा कि मैं आपको आश्वासन देता हूं कि वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण जो भी समस्याएं सामने आ रही हैं, हम जल्द उन पर विजय प्राप्त कर लेंगे.

यह भी पढ़ें: 1 लाख रुपये बिजली बिल जमा करने वालों को रिटर्न भरने में हो सकती है बड़ी दिक्कत, जानें वजह

उन्होंने देश में महंगाई रोकने में मोदी सरकार को सफल बताया और कहा कि आजाद भारत में यह पहला अवसर है, जब हमारी सरकार ने ग्रोथ रेट के मुकाबले महंगाई को बढ़ने नहीं दिया. पहले नॉर्मल ग्रोथ रेट के मुकाबले महंगाई की दर डेढ़ गुना, दो गुना और ढाई गुना तक बढ़ती थी. मगर पिछले साढ़े पांच वर्षों में हमारी सरकार ने महंगाई दर को बढ़ने नहीं दिया. कहीं न कहीं इस सरकार ने ऐसा कुछ किया, जिससे महंगाई नहीं बढ़ी.

First Published : 06 Jan 2020, 03:35:34 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.