logo-image

फिनटेक के लिए नकदी की कमी का मतलब प्रतिभा की कमी, सिर्फ जुझारू लोग ही बने रहेंगे

फिनटेक के लिए नकदी की कमी का मतलब प्रतिभा की कमी, सिर्फ जुझारू लोग ही बने रहेंगे

Updated on: 27 Jun 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

भारत में फिनटेक यूनिकॉर्न की कहानी 2015 में शुरू हुई, जब विजय शेखर शर्मा का पेटीएम भारत का पहला फिनटेक यूनिकॉर्न बन गया।

तब से, जून 2022 तक भारत में फिनटेक यूनिकॉर्न की कुल संख्या 21 है, जो ईकॉमर्स के 24 यूनिकॉर्न के बाद दूसरे स्थान पर है।

फिनटेक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्रतिभा में अंतर और उद्योग को विकसित करने के लिए आवश्यक कौशल के बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि, नकदी की कमी प्रतिभा की कमी को और बदतर बना देगी। केवल कठिन लोग ही बने रहेंगे।

किसी भी सनराइज इंडस्ट्री की तरह, पूंजी जुटाने और जलाने की दौड़ ने पिछले कुछ वर्षो में फिनटेक को भी प्रभावित किया। नतीजतन, बहुत सारी कंपनियां पैसा नहीं जुटा पा रही हैं।

वैश्विक स्तर पर घटते बाजार की स्थितियों के बारे में सतर्क होने के कारण वेंचर कैपिटल फर्मो ने नए चेक लिखने पर ब्रेक लगा दिया है। इसलिए, उद्योग जगत के लीडर अगले 24 महीनों में फिनटेक बाजार में बड़े पैमाने पर समेकन की उम्मीद कर रहे हैं।

यहां तक कि उनके लिए भी जो अच्छी तरह से पूंजीकृत हैं, बाजार की स्थितियों में बदलाव से लाभप्रदता पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित होगा। यहां सवाल यह है कि क्या मूल वृद्धि फुलाए गए मूल्यांकन के आधार पर थी या नहीं।

उदाहरण के लिए, उप 20 मिलियन डॉलर राजस्व पर 500 मिलियन डॉलर की वृद्धि बुरी खबर हो सकती है। केवल वास्तविक राजस्व वाली कंपनियां ही इस अवधि को देख पाएंगी।

भुगतान यूनिकॉर्न एनआईयूएम के सह-संस्थापक प्रतीक गांधी ने कहा, दुनिया भर में, निवेशक फंड करने की भूख खो रहे हैं। गिरते बाजार में जहां मंदी का खतरा है, वहां उम्मीद है कि मूल्यांकन और गिर सकता है।

उन्होंने कहा, वह समय जब फिनटेक बहीखाते पर बिना किसी वास्तविक राजस्व के धन जुटा सकता था, वह अब बीत चुका है। फिनटेक को अब किसी भी कीमत पर केवल बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर काम करने के बजाय मुनाफे पर ध्यान देना होगा।

एनआईयूएम का मूल्य 2 अरब डॉलर से अधिक है और उन फिनटेक में से एक है जिनका पुस्तकों पर वास्तविक राजस्व है। प्रतीक गांधी कहते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि मजबूत बिजनेस मॉडल और कैश ऑन बुक्स की वजह से हम बाजार से मिले मौके का फायदा उठा पाएंगे।

स्पष्ट रूप से, अगले कुछ वर्षो में, जो सबसे अधिक मायने रखता है वह है बढ़ता और भुगतान करने वाला ग्राहक आधार, बेहतर वित्तीय साक्षरता और दीर्घकालिक मूल्य के साथ अस्थिरता का मुकाबला करने की क्षमता। लेकिन इसे पेश करने के लिए, इस क्षेत्र को ट्र इनोवेशन की जरूरत है और इसे हासिल करने के लिए फिनटेक को सफल प्रतिभा की जरूरत है।

इस बार टेलेंट वॉर अधिक क्रूर है, क्योंकि काम पर रखने और प्रयोग करने के लिए मुफ्त पैसा कम हो गया है। कई फिनटेक ने लोगों की छंटनी शुरू कर दी है।

गोल्ड लोन प्रदाता रुपीक ने 200 कर्मचारियों की छंटनी की है। कनाडा की फिनटेक दिग्गज वेल्थसिंपल, जिसकी कीमत पिछले साल तक 4 अरब डॉलर आंकी गई थी, 159 लोगों (अपने कर्मचारियों की 13 प्रतिशत) की छंटनी कर रही है।

भारत में उपस्थिति के साथ न्यूयॉर्क मुख्यालय वाली फिनटेक स्टार्टअप दलूपा ने हाल ही में उसने अपने नोएडा कार्यालय से लगभग 40-50 कर्मचारियों की छंटनी की है।

वहीं दूसरी ओर अच्छे टैलेंट को आक्रामकता से लुभाया जा रहा है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड की कहिना वैन डाइक कहती हैं, प्रतिभा के लिए युद्ध खत्म हो गया है। प्रतिभा जीत गई है। यह दर्शाता है कि ये छंटनी उन लोगों के लिए जगह बनाएगी जो वास्तव में सुई को भी ऐसे प्रोडक्ट्स की पेशकश करने की ओर ले जा सकने की श्रमता रखते हैं, जिससे लेनदेन का निर्माण हो।

सवाल यह है कि क्या टैलेंट की कमी को दूर करने वाली फिनटेक नकदी की कमी को दूर कर पाएगी?

एक दूसरे पर कितना निर्भर है? आइए प्रतीक्षा करें और देखें।

(लेखक संदीप सकलानी एक सामाजिक उद्यमी हैं। उनसे संदीप सकलानी 121 एटदरेट जीमेल डॉट कॉम पर संपर्क किया जा सकता है)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.