logo-image

वित्तमंत्री सोमवार को राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगी

वित्तमंत्री सोमवार को राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगी

Updated on: 22 Aug 2021, 06:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगी।

राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) में केंद्र सरकार की ब्राउनफील्ड इंफ्रास्ट्रक्च र संपत्तियों की चार साल की पाइपलाइन शामिल है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि निवेशकों को दृश्यता प्रदान करने के अलावा, एनएमपी सरकार की संपत्ति मुद्रीकरण पहल के लिए एक मध्यम अवधि के रोडमैप के रूप में भी काम करेगा।

केंद्रीय बजट 2021-22 ने बुनियादी ढांचे के लिए अभिनव और वैकल्पिक वित्तपोषण जुटाने के साधन के रूप में संपत्ति मुद्रीकरण पर बहुत जोर दिया और कई प्रमुख घोषणाएं शामिल कीं।

इसके अलावा, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन पर पुस्तक का विमोचन नीति आयोग के उपाध्यक्ष, राजीव कुमार, सीईओ अमिताभ कांत और संबंधित मंत्रालयों के सचिवों की उपस्थिति में किया जाएगा।

फरवरी में वित्तवर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, वित्तमंत्री ने कहा था कि नए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए परिचालन सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की संपत्ति का मुद्रीकरण बहुत ही महत्वपूर्ण वित्तपोषण विकल्प है।

उन्होंने यह भी घोषणा की थी कि प्रगति पर नजर रखने और निवेशकों को दृश्यता प्रदान करने के लिए एक परिसंपत्ति मुद्रीकरण डैशबोर्ड भी बनाया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.