logo-image

वित्त मंत्रालय ने दिलाया भरोसा 99.5 प्रतिशत डेबिट कार्ड हैं सुरक्षित

30 लाख से अधिक एटीएम कार्ड सुरक्षा में चूक के मामले पर गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने ग्राहकों को ज्यादा परेशान ना होने की सलाह दी है।

Updated on: 21 Oct 2016, 11:13 AM

नई दिल्ली:

30 लाख से अधिक एटीएम कार्ड सुरक्षा में चूक के मामले पर गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने ग्राहकों को ज्यादा परेशान ना होने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा कि 99.5 प्रतिशत डेबिट कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

वित्तीय सेवाओं के अतिरिक्त सचिव जीसी मुरमू ने पीटीआई से कहा, 'सिर्फ 0.5 प्रतिशत कार्ड की जानकारी मुश्किल में हैं। जबकि 99.5 प्रतिशत कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं। बैंक ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।'

यह भी पढ़ें-भारत के डेबिटकार्ड धारकों के लिए बड़ा खतरा, धोखे से हो रहा है चीन और अमेरिका में कार्ड से बड़ा लेनदेन

देश में कुल 60 करोड़ डेबिट कार्ड धारक हैं। जिसमें 19 करोड़ RuPay कार्ड और बाकी Visa और Master कार्ड हैं। साथ ही बैंकरों का कहना है कि वापस लिए गए कार्डों में वे कार्ड भी शामिल हैं, जिन्हें एहतियातन बदला गया है। अनेक बैंकों ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे अपनी पिन तथा ऐसी अन्य जानकारी को अनिवार्य रूप से बदल लें ताकि ब्लॉक हुए कार्ड फिर से इस्तेमाल किए जा सकें।

यह भी पढ़ें- 30 लाख़ डेबीट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी हुई लीक, बैंक ने कहा कार्ड बदलें

एसबीआई समेत कई बैंकों ने लगभग छह लाख कार्ड वापस मंगवाए हैं। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, सेंट्रल बैंक व आंध्रा बैंक ने एहतियाती कदम के रूप में डेबिट कार्ड बदले हैं। आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और यस बैंक ने अपने ग्राहकों से एटीएम पिन बदलने को कहा है।